बालों को बढ़ाने के लिए खाए जा सकते हैं ये सूखे मेवे, जड़ों से मजबूत होने लगते हैं बाल 

Hair Growth: बालों को बढ़ाने के लिए और जड़ों से सिरों तक मजबूती देने के लिए कुछ सूखे मेवे खाए जा सकते हैं. ये सूखे मेवे बालों की सुंदरता में चार-चांद लगा देते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Hair Care: बालों की देखरेख के लिए बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी बालों को भरपूर पोषण की जरूरत होती है. ऐसे कई पोषक तत्व हैं जिनकी शरीर में कमी होने पर बाल झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाते हैं. यही पोषक तत्व और जरूरी गुण बालों को सूखे मेवों से मिलते हैं. इन सूखे मेवों (Dry Fruits) को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है, भिगोकर खाया जा सकता है या फिर जस का तस ही स्नैक्स की तरह इन्हें खा सकते हैं. यहां जानिए कौनसे हैं ये सूखे मेवे जिन्हें खाने पर बालों को जड़ों से सिरों तक बढ़ने में मदद मिलती है. 

स्किन डॉक्टर से जानिए 30 सैकंड में कैसे पहचानें स्किन टाइप, ब्यूटी मेंटेन करने में मिलेगी मदद 

बाल बढ़ाने के लिए सूखे मेवे | Dry Fruits For Hair Growth 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, बायोटिन और मैग्नीशियम समेत कई खनिज बालों का झड़ना रोकते हैं और बालों को बढ़ाने में मददगार होते हैं. यहां दिए सूखे मेवों से ये गुण मिलते हैं. 

अखरोट 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर अखरोट मेग्नीशियम, सेलेनियम और बायोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. अखरोट खाने पर गंजापन कम होने लगता है और हेयर फॉल कंट्रोल होने में असर दिखता है. रोजाना 1 से 2 अखरोट खाए जा सकते हैं. 

Advertisement
बादाम 

भुने हुए या फिर सादे बादाम (Almonds) बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. बादाम में हेयर ग्रोथ बेहतर करने वाले गुण होते हैं जिनसे बालों का झड़ना रुक सकता है. बादाम कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और रिबोफ्लेविन के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं.

Advertisement
काजू 

जिंक और आयरन से भरपूर काजू बालों की ग्रोथ बेहतर करने और डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने में कारगर होते हैं. काजू से हेल्दी स्कैल्प बने रहने में मदद मिलती है और बालों का झड़ना कम होता है सो अलग. 

Advertisement
खजूर 

बालों का झड़ना कम करने और बालों को बढ़ाने में खजूर (Dates) भी काम आते हैं. खजूर में आयरन और बी विटामिन की अच्छी मात्रा होती है जिससे हेयर ग्रोथ बेहतर होती है और अनीमिया के कारण अगर बाल झड़ रहे हैं तो इस दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग
Topics mentioned in this article