एसिडिटी हो गई है तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पी लें एक बार, Acidity हो जाएगी दूर 

खानपान में जरा सी भी सावधानी हटी तो पेट की गड़बड़ी होने में देर नहीं लगती. अगर आप भी एसिडिटी से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह मिलेगी एसिडिटी से राहत. 

Stomach Problems: कुछ ज्यादा खा लेने पर, सड़ा-गला खा लेने पर, मसालेदार खाने पर, तला-भुना या फिर फैटी खा लेने पर एसिडिटी की दिक्कत हो जाती है. एसिडिटी होने पर पेट में गैसेस बनने लगती हैं जिससे जी मितलाने और हार्टबर्न जैसी दिक्कतें भी बढ़ती हैं. ऐसे में इस एसिडिटी (Acidity) को दूर करने में घर की ही कुछ चीजों का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. यहां ऐसी ही कुछ असरदार चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में कारगर होती हैं. जानिए इन नुस्खों को आजमाने के तरीके के बारे में. 

कहीं आप भी तो हार्ड वॉटर से नहीं धोते चेहरा और बाल, एक्सपर्ट ने बताए इस पानी के नुकसान 

एसिडिटी के घरेलू उपाय | Acidity Home Remedies 

एक गिलास पानी और बेकिंग सोडा 

एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाने में काम आ सकता है बेकिंग सोडा का पानी. इस पानी को तैयार करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) मिला लें. इस पानी को अच्छे से मिक्स करके पी लें. एसिडिटी की दिक्कत दूर होगी और राहत महसूस होने लगेगी. 

अदरक की चाय 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाली अदरक की चाय को पीने पर एसिडिटी से छुटकारा मिल सकता है. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि आपको दूध वाली अदरक की चाय नहीं पीनी है बल्कि अदरक की हर्बल टी का सेवन करना है. इस चाय को बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर इसे एक कप पानी में डालकर पका लें. जब यह पानी पक जाए तो इसे कप में डालकर गर्म-गर्म ही पी लें. एसिडिटी की दिक्कत कम होने लगेगी. 

केले 

केले में नैचुरल एंटासिड होते हैं जो पेट के एसिड्स को न्यूट्रलाइज्ड करते हैं और एसिडिटी के लक्षण कम होने लगते हैं. पका हुआ केला (Banana) खाने पर एसिडिटी कम हो जाती है और पेट को राहत मिलती है सो अलग. 

ठंडा दूध 

एसिडिटी से राहत पाने के लिए ठंडा दूध (Cold Milk) पी सकते हैं. ठंडे दूध को पीने पर एसिडिटी से राहत मिलती है और सीने में जलन की दिक्कत दूर हो जाती है. जब भी पेट में एसिड बनने लगें और एसिडिटी होने लगे तो एक गिलास ठंडा दूध लेकर पी लें. तेजी से आराम पहुंचाने में यह नुस्खा कारगर होता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: ताश के पत्तों की तरह गिरी 6 मंजिला इमारत, 1 की मौत; 15 लोग घायल
Topics mentioned in this article