एक्सपर्ट ने कहा इस हर्बल वॉटर को पीने पर निखर जाएगी त्वचा, घर पर बनाना है बेहद आसान 

Herbal Water For Glowing Skin: घर पर बनाया गया हर्बल वॉटर त्वचा को निखारने और चमकदार बनाने में कमाल का असर दिखाता है. यहां जानिए किस तरह इस हर्बल वॉटर को किया जा सकता है तैयार. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Skin Care: शरीर जब अंदर से स्वस्थ रहता है तो उसका असर स्किन पर बाहरी तौर पर भी नजर आता है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खानपान में बदलाव करना जरूरी होता है. यहां भी एक्सपर्ट के बताए ऐसे ही हर्बल वॉटर (Herbal Water) का जिक्र किया जा रहा है जो त्वचा को निखारने में मददगार होता है. इस हर्बल वॉटर को बनाने का तरीका शेयर किया है सेलेब्रिटी शेफ सिमोन कथूरिया ने. सिमोन का कहना है कि यह हर्बल डिटॉक्स वॉटर त्वचा को निखारता है, शरीर को ताजगी देता है और पाचन दुरुस्त रखने में असरदार है. जानिए इस हर्बल वॉटर को किस तरह बनाया जाता है. 

त्वचा निखारने के लिए हर्बल वॉटर | Herbal Water For Glowing Skin 

इस हर्बल वॉटर को बनाने के लिए आपको चुकुंदर, सेब, किशमिश और सौंफ के दानों की जरूरत होगी. ड्रिंक बनाने के लिए अदरक, चुकुंदर (Beetroot) और सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें. सभी चीजों को किसी बोतल में डालें और पानी डालकर मिला लें. इस डिटॉक्स हर्बल वॉटर को पीने पर सेहत और सुंदरता दोनों को ही फायदे मिलते हैं. 

Advertisement
ये ड्रिंक्स भी हैं फायदेमंद 

त्वचा को निखारने के लिए अपने लाइफस्टाइल में अलग-अलग डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) को शामिल किया जा सकता है. नारियल पानी पीने पर भी शरीर डिटॉक्स होता है और त्वचा पर निखार आता है. नारियल पानी में इल्केट्रोलाइट्स, विटामिन और खनिज भी होते हैं, साथ ही इसमें पौटेशियम और मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा होती है. यह शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण देता है और इसे पीने पर स्किन की इरिटेशन कम होती है. 

Advertisement

खीरे और पुदीने का पानी भी अच्छा डिटॉक्स वॉटर है. हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक बोतल पानी में खीरे के टुकड़े काटकर डालें और थोड़ा पुदीना मिला लें. इससे शरीर को ताजगी भी मिलती है. 

Advertisement

गाजर का जूस भी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए पिया जा सकता है. गाजर में विटामिन सी और ई के गुण होते हैं जो इसे त्वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं. इससे स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स भी कम होने लगते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: बदल रहा घाटी का माहौल, युवा मतदाता निभाएंगे निर्णायक भूमिका
Topics mentioned in this article