बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पीना शुरू कर दीजिए यह ABCG जूस, बस 4 चीजों से बनकर हो जाएगा तैयार 

ABCG Juice For Hair Growth: घर पर मिनटों में तैयार हो जाने वाले इस ABCG जूस से बालों को बढ़ने में मिलती है मदद. जड़ों से लंबे होने लगते हैं बाल. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Hair Care: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए या स्किन का ख्याल रखने के लिए आपने ABCG जूस के बारे में जरूर सुना होगा, आज जानिए बालों की ग्रोथ प्रोमोट करने वाले ABCG जूस के बारे में. ABCG जूस (ABCG Juice) बनाने के लिए आपको सिर्फ 4 चीजों की जरूरत होगी, आंवला, चुकुंदर, करी पत्ते और अदरक. हफ्ते में 2 से 3 बार इस जूस को पिया जाए तो बाल जड़ से मजबूत होने लगते हैं और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) होती है. जानिए किस तरह इस जूस को तैयार किया जा सकता है और बालों को इससे कौन-कौनसे पोषक तत्व मिलते हैं. 

इस विटामिन की कमी से सफेद हो जाते हैं बाल, खानपान में बदलाव करने पर बालों पर भी दिखने लगेगा अच्छा असर 

हेयर ग्रोथ के लिए ABCG जूस | ABCG Juice For Hair Growth 

ABCG जूस बनाने के लिए आपको 2 आंवला, चुकुंदर के 2 छोटे टुकड़े, 6 से 8 करी पत्ते, अदरक का छोटा टुकड़ा और पानी की जरूरत होगी. सभी चीजों को अच्छे से धोकर एकसाथ ब्लेंडर में मिला लीजिए और पीस लीजिए. बस तैयार है ABCG जूस. इस जूस को हेयर ग्रोथ के लिए पिया जा सकता है.

Advertisement

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए घी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, हट जाएंगे काले निशान

आंवला, चुकुंदर, करी पत्ते (Curry Leaves) और अदरक बालों की ग्रोथ तो बूस्ट करते ही हैं, साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी सहायक होते हैं. इन चारों ही चीजों को मिलाकर जूस बनाने पर शरीर को विटामिन सी, के, ए और बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ई मिलता है. बालों ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी यह जूस फायदेमंद है. एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए और त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए भी इस जूस को पिया जा सकता है. 

Advertisement

आंवला (Amla) विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है जो बालों से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में बेहद असरदार साबित होता है. ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए भी आंवले का सेवन किया जाता है. आंवले के सेवन के अलावा इसे सुखाकर और पीसकर बालों पर हेयर मास्क की तरह भी लगा सकते हैं. 

Advertisement

चुकुंदर विटामिन ए, सी, पौटेशियम, आयरन, फोलेट और मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है. इसके सेवन से बालों को नेचुरल चमक भी मिलती है. जूस के अलावा चुकुंदर को सलाद में शामिल करके भी खाया जा सकता है. 

Advertisement

करी पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए, बी के अच्छे स्त्रोत हैं. इसे हेयर ग्रोथ के लिए खाया जा सकता है. अदरक विटामिन और खनिजों का अच्छा स्त्रोत है और इससे बालों को मैग्नीशियम, विटामन बी6 और हेयर फॉलिकल्स को बेहतर करने वाले गुण मिलते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: सियासी दंगल में Vinesh Phogat, उम्मीदवारी पर क्या सोचते हैं स्थानीय लोग?
Topics mentioned in this article