कब्ज से परेशान लोग पी सकते हैं ये 5 जूस, Constipation की दिक्कत दूर होने में मिलती है मदद और सेहत रहती है अच्छी 

Juice For Constipation: कब्ज ऐसी दिक्कत है जो दिन का चैन और रातों की नींदे भी उड़ा देती है. यहां ऐसे फलों के बारे में बताया जा रहा है जिनके जूस पीने पर कब्ज से राहत मिल सकती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Constipation Problem: कब्ज पेट से जुड़ी आम समस्याओं में से एक है. कब्ज (Constipation) के कारण पाचन में गड़बड़ होने लगती है जिसका असर सीधा मलत्याग पर पड़ता है और बाथरूम में घंटों बिताने पर भी कुछ खासा पेट साफ नहीं होता. अक्सर कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies) आजमाए जाते हैं और डाइट (Diet) पर ध्यान दिया जाता है जिससे जाहिरतौर पर कब्ज की दिक्कत दूर होने में मदद मिलती है. इसी तरह ऐसे 5 तरह के जूस (Juice) से हैं जो कब्ज दूर कर सकते हैं और सेहत पर अच्छा असर दिखाते हैं. इन्हें पीने के बाद आपको मलत्याग करने में आसानी होगी और कब्ज से छुटकारा मिल सकेगा. 

पैदल चलने से भी घट सकता है वजन, लेकिन क्या आप जानते हैं Weight Loss के लिए कितनी देर करना चाहिए वॉक


कब्ज ठीक करने वाले 5 जूस | 5 Juices That Cure Constipation 

तरबूज का जूस 


कब्ज में तरबूज का जूस पीना भी एक अच्छा उपाय है. गर्मियों में खासकर तरबूज का सेवन और तरबूज का जूस (Watermelon Juice) पीना अच्छा है. यह शरीर की पानी की कमी भी पूरी करता है जिससे शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है. साथ ही, पेट साफ होने में मदद मिलती है. 

Advertisement

मौसंबी का जूस 


सुबह-सुबह मौसंबी का जूस पीना कब्ज का अच्छा इलाज है. यह शरीर से टॉक्सिन दूर करता है जिससे इंस्टेंट रिलीफ (Instant Relief) मिल सकता है. इस जूस में एक चुटकी नमक मिलाकर पीना अच्छा रहता है. 

Advertisement

सेब का जूस 


सेब का जूस (apple Juice) भी कब्ज से लड़ने में अच्छा असर दिखाता है. इस जूस में लैक्सेटिव होता है जो पाचन में सहायक है. साथ ही, इसमें आयरन की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो सेहत के लिए अच्छी है. रोजाना सेब का सेवन भी कब्ज में फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Advertisement

संतरे का जूस 


विटामिन सी से भरपूर संतरे का जूस (Orange Juice) कब्ज दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो मल को भारी करती है जिससे मलत्याग करने में आसानी होती है. 

Advertisement

अनानास का जूस 


इस जूस को पीने पर शरीर में पानी की मात्रा पूरी होती है. अनानास का जूस मलत्याग को आसान बनाता है और तकलीफ को कम करता है. इस जूस को पीने पर पाचन (Digestion) भी ठीक रहता है. 

खाली पेट गर्म पानी पीने पर सचमुच होता है वजन कम या है मिथक, जानें Weight Loss Water का सच 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War के बीच जुमे के खुत्बे में Ali Khamenei के बयान से और गहराया युद्ध का संकट
Topics mentioned in this article