इस सब्जी के पानी को पीने से झट से कंट्रोल होता है शुगर लेवल, डायबिटीज मरीज कर लें डाइट में शामिल

आज हम आपको यहां पर एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका शुगर लेवल झट से मेंटेन हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Bhindi ke fayade :  शुगर के मरीज को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. नहीं तो फिर शुगर लेवल गड़बड़ हो सकता है. हालांकि शुगर लेवल मेंटेन रखने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन आज हम आपको यहां पर एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका शुगर लेवल झट से मेंटेन हो सकता है. दरअसल हम भिंडी के बारे में बात कर रहे हैं. भिंडी (Lady finger) में प्रचुर मात्रा में विटामिन A, B एवं C के साथ-साथ कैल्शियम और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं, जिसके कारण इसे एक आदर्श सब्जी माना जाता है. इसमें फाइबर और विटामिन B9 (फोलिक एसिड/ फोलेट) भी पाए जाते हैं.

मुल्तानी मिट्टी में ये 3 सब्जियां घिसकर तैयार कर लीजिए फेस पैक, आंखों के काले घेरे से लेकर पिंपल स्पॉट हो जाएंगे साफ

भिंडी खाने के क्या फायदे हैं

1- भिंडी को उबली या तली हुई सब्जी के रूप में खाने के अलावा भिंडी का पानी भी सेवन किया जाता है. यह मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Advertisement

2- भिंडी का पानी क्रोनिक डायबिटीज के असहज लक्षणों को कम करने के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है. भिंडी में मौजूद डाइट्री फाइबर एंटीऑक्सीडेंट के साथ मिलकर ऊर्जा चयापचय को बढ़ावा देती है और मांसपेशियों द्वारा शर्करा के अवशोषण को बढ़ाती है, जिससे उच्च रक्त शर्करा के स्तर में काफी कमी आती है.

Advertisement

3- भिंडी की फलियों से पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और सी प्राप्त किया जा सकता है, जो खराब आहार, तनाव और प्रदूषण से होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है. यह त्वचा की शुष्कता को भी कम करता है और झुर्रियों को भी.

Advertisement

4- भिंडी की फलियों में मौजूद फेनोलिक सन बर्न हो गई त्वचा को साफ करने का काम करती है. इससे फेस पर निखार आता है. साथ ही दाग धब्बे के निशान भी कम होते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में
Topics mentioned in this article