रोज खाली पेट पानी में भिगोकर करें इस बीज का सेवन, वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर रखता है मेंटेन

प्रोटीन का पावरहाउस, छोटे काले बीज आवश्यक फैटी एसिड, आहार फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लौह जैसे खनिज और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे होते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
खाली पेट सब्जा पानी का सेवन ग्लूकोज के निरंतर स्राव को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Sabja water benefits : चाहे आप वजन कम करने, अपने शरीर को डिटॉक्स करने, ब्लड शुगर कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो सब्जा पानी आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याओं का हल है. सब्जा को 15-30 मिनट तक पानी में भिगोकर रखने और पानी के साथ नींबू का छौंका लगाकर इसका सेवन करने से यह एक पौष्टिक ड्रिंक बन सकता है. इसे खाली पेट खाने से क्रेविंग नियंत्रित रहेगी, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलेगा और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलेगा. प्रोटीन का पावरहाउस, छोटे काले बीज आवश्यक फैटी एसिड, आहार फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लौह जैसे खनिज और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरे होते हैं.

तेजी से वजन कम करने को लेकर ICMR ने कही बड़ी बात, हफ्ते में इतना वजन कम करना ही सेहत के लिए अच्छा

सब्जा बीज के फायदे

यह मल त्याग को भी आसान कर देता है और शरीर की सूजन को भी दूर रखता है. इसके अलावा, सब्जा के बीज आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हो सकता है. 

Advertisement

सब्जा पानी का पाचन स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यह पानी मल त्याग को आसान कर देता है, कब्ज ठीक रखती है. सुबह सब्जा पानी पीने से पेट को साफ करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

पानी में भिगोने पर, बीज फूल जाते हैं और उनमें फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण जेल जैसा पदार्थ बन जाता है. यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है. इससे आप ओवरईटिंग से भी बच सकते हैं. 

Advertisement

सब्जा के बीज में मौजूद फाइबर कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे ब्लड शुगर के स्तर में बढ़ोतरी को रोका जा सकता है. खाली पेट सब्जा पानी का सेवन ग्लूकोज के निरंतर स्राव को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जो मधुमेह की बीमारी में लाभकारी हो सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article