जाने अनजाने में कहीं आप भी तो नहीं बोल जाते अपने बच्चों को ये बातें?

कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसको अनजाने में भी माता-पिता (CHILD CARE TIPS) को अपने बच्चों से नहीं बोलना चाहिए नहीं तो फिर इसका बुरा असर पड़ता है उनके ग दिमाग पर. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
कुछ माता-पिता डांटते समय अपशब्द भी बोल जाते हैं बच्चों को जो उनके दिमाग पर बुरा असर डालती हैं.

Parenting tips : बच्चे पालना बच्चों का खेल नहीं है. इसलिए बहुत ही सचेत होकर बच्चों की परवरिश (parenting tips in hindi) करनी चाहिए. जरा सी भी लापरवाही उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ होता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसको अनजाने में भी माता-पिता (CHILD CARE TIPS) को अपने बच्चों से नहीं बोलना चाहिए नहीं तो फिर इसका बुरा असर पड़ता है उनके ग दिमाग पर. 

गुलाब में खिले रहे फूल और रहें हरे भरे तो इन होम मेड खाद को डालें पौधे में

माता-पिता क्या ना कहें बच्चों से

  • अगर आपका बच्चा मन मुताबिक नंबर नहीं ला पाता है पढ़ाई में तो उसकी तुलना दूसरे बच्चे से ना करिए. क्योंकि सभी की सोचने समझने की क्षमताएं और रूचियां अलग होती है. तुलना करने से उनका आत्मविश्वास कमजोर होता है. शायद अगली बार से उनका रिजल्ट और खराब आए आपके तुलनात्मक व्यवहार के कारण.

  • कुछ माता-पिता डांटते समय अपशब्द भी बोल जाते हैं बच्चों को जो उनके दिमाग पर बुरा असर डालती हैं. इसलिए गुस्से में गलत शब्द इस्तेमाल करने से बचनी चाहिए, कोई भी बात समझा-बुझाकर सुलझाने की कोशिश करें. इससे बच्चे और आपमें बॉन्ड अच्छी होगी. 

  • कुछ पेरेंट्स छोटी-छोटी गलतियों पर उन्हें डांटने फटकारने या फिर पिटाई करने लग जाते हैं जिसके कारण बच्चा जिद्दी हो जाता है या फिर दब्बू होने बनता है मार की डर से. तो आपको यह करने से खुद को रोकना है. अगर वो गलती करता है तो उसे समझाएं बुझाएं, इससे भावनात्मक लगाव बढ़ेगा.

सलमान खान, ऐश्वर्या-आराध्या और रणवीर सिंह एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: SC में NEET पर अहम सुनवाई, CBI को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश |Sawaal India Ka