एक्सपर्ट के बताए इस आसन को भोजन के बाद 15 मिनट करने से पाचन रहेगा दुरुस्त, कब्ज की नहीं होगी कभी दिक्कत

Vajrasana Yoga Benefits : यह शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह आसन करने के एक नहीं अनगिनत फायदे हैं, जिसके बारे में आपको आगे आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Exercise in acidity : बहुत से लोगों को कब्ज से जुड़ी परेशानी रहती है. खाना खाते ही वॉशरूम भागना पड़ता है. ऐसे लोगों के लिए हम यहां पर एक ऐसे आसन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके हाजमे को दुरुस्त रखेगा. हम यहां पर वज्रासन के बारे में बताने जा रहे हैं. इसे हर भोजन के बाद 5-15 मिनट तक करना है. वज्रासन का मूल शब्द वज्र से आया है, जिसका अर्थ वज्र और शक्तिशाली. यह शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह आसन करने के एक नहीं अनगिनत फायदे हैं, जिसके बारे में आपको आगे आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

लंबे काले घने बाल चाहिए तो एक्सपर्ट के बताए इस तरीके से लगाइए दही बाल में

वज्रासन करने के फायदे - Benefits of doing Vajrasana

- अतिरिक्त गैस (bloating), सूजन, गैस से राहत दिलाने और भोजन को जल्दी पचाने में मदद करता है. 5 मिनट के अभ्यास से शुरू करें और धीरे-धीरे प्रत्येक भोजन के बाद समय को 15-20 मिनट तक बढ़ाएं. वहीं, घुटने या टखने में चोट होने पर यह आसन न करें 

- अगर आप चाहती हैं कि आपके शरीर में फ्लैक्सिबिलिटी (flaxibility) बनी रहे, तो यह आसन जरूर करें. यह ना सिर्फ शरीर में लचक लाता है बल्कि पाचन तंत्र भी मजबूत करता है. 

- इस आसन को करने से आपकी मांसपेशियां (muscle) मजबूत होती हैं. यह पेट, पीठ और जांघों को मजबूत करता है. क्योंकि इसे करने से पैर पर बल पड़ता है जिससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है और फैट बर्न होता है.

- वहीं, यह योगासन करने से घुटनों, जोड़ों की जकड़न दूर होती है. बहुत देर तक बैठे रहने के कारण कई बार शरीर ऐंठ जाती है. ऐसी स्थिति में ये आसन कर लेने से आपको बहुत राहत मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: SP Singh Baghel ने कहा- 'Governance को Grassroot पर ले जाना पीएम का एजेंडा'
Topics mentioned in this article