डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 

चमकदार और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए स्नेल म्यूसिन का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, डॉक्टर और स्किन एक्सपर्ट के अनुसार कुछ लोगों को स्नेल म्यूसिन ना लगाने की सलाह दी जाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
स्नेल म्यूसिन लगाने से पहले कुछ बातें जान लेना जरूरी है. 
नई दिल्ली:

स्किन केयर में आजकल बहुत सी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. इन चीजों में कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं और ऐसा ही एक प्रोडक्ट है स्नेल म्यूसिन. अलग-अलग ब्रांड्स स्नेल म्यूसिन (Snail Mucin) का इस्तेमाल करते हैं. स्नेल म्यूसिन स्नेल से निकलने वाला पदार्थ होता है. यह लरसदार होता है और इसे चेहरे पर लगाया जाता है. कहते हैं चेहरे पर स्नेल म्यूसिन लगाने से स्किन को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. स्नेल म्यूसिन से ग्लास स्किन पाने में मदद मिलती है. इससे स्किन का टेक्सचर बेहतर होता है, त्वचा मुलायम हो जाती है और दाग-धब्बे भी कम होते देखे जाते हैं. लेकिन, सभी के लिए स्नेल म्यूसिन फायदेमंद हो यह जरूरी नहीं है. इंस्टाग्राम पर डॉक्टर अंकुर सरीन ने अपने एक वीडियो में स्नेल म्यूसिन के बारे में बात करते हुए बताया है कि किसे स्नेल म्यूसिन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

Advertisement

बेसन को इन 5 तरीकों से लगा लिया चेहरे पर तो खिल उठेगी बेजान त्वचा, ग्लो करने लगेगा चेहरा

किसे स्नेल म्यूसिन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए | Who Should Not Use Snail Mucin 

डॉ. सरीन का कहना है कि जिन लोगों की स्किन जरूरत से ड्राई है, इरिटेटेड है या सेंसिटिव है तो स्नेल म्यूसिन में पाए जाने वाले नेचुरल एलर्जेंस डीप पेनेट्रेट कर सकते हैं और स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है. 

Advertisement

जिन लोगों को शेलफिश से एलर्जी है उन लोगों को स्नेल म्यूसिन में होने वाले शेल मॉलेक्यूल्स से एलर्जी हो सकती है. 

Advertisement

अगर आपको एक्ने (Acne) है और आप स्नेल म्यूसिन का इस्तेमाल करते हैं तो स्नेल म्यूसिन में कुछ ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो एक्ने को बढ़ा सकते हैं. 

Advertisement
Advertisement
स्नेल म्यूसिन के इस्तेमाल से जुड़ी बातें 

स्नेल म्यूसिन अलग-अलग फॉर्म्स में आता है. स्नेल म्यूसिन का सीरम आता है, स्नेल म्यूसिन का एसेंस आता है और आजकल स्नेल म्यूसिन की क्रीम भी आती है. स्नेल मयूसिन सीरम लगाया जा रहा है तो सबसे पहले चेहरे को फेसवॉश से धो लें. इसके बाद चेहरा पोंछकर स्नेल म्यूसिन को चेहरे पर मला जाता है. इसकी 3 से 4 बूंदों का इस्तेमाल किया जाता है. इसे चेहरे पर अच्छी तरह फैलाकर लगाया जाता है और इसके इस्तेमाल के 5 से 6 मिनट बाद मॉइश्चराइजर लगाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article