डॉक्टर ने बताया किस तरह कभी नहीं बांधने चाहिए बच्चों के बाल, कम उम्र से ही गंजापन हो सकता है शुरू 

Hair Loss Mistakes: अक्सर माता-पिता बच्चों के बाल बांधने में एक छोटी सी गलती कर देते हैं जिससे उनके बाल एक बार झड़ना शुरू हो जाते हैं तो फिर रुकने का नाम नहीं लेते. यहां जानिए डॉक्टर का इसपर क्या कहना है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Hair Care: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे बढ़ती उम्र का हर दूसरा-तीसरा व्यक्ति परेशान है. लेकिन, बालों के झड़ने की दिक्कत सिर्फ बड़ों को ही नहीं होती बल्कि छोटी उम्र के बच्चों के भी बाल कम उम्र से ही झड़ना शुरू हो सकते हैं. असल में माता-पिता छोटी बच्चियों के बालों को कुछ इस तरह से बांध देते हैं जिससे बाल बुरी तरह खिंच जाते हैं और झड़ना शुरू हो जाते हैं. इससे कम उम्र में ही गंजापन (Baldness) भी नजर आ सकता है. ऐसे में पीडियाट्रिशियन डॉ. पवन मांडविया ने बताया किस तरह बच्चियों के बाल नहीं बांधने चाहिए. डॉ. पवन मांडविया बच्चों के डॉक्टर हैं और बच्चों की सेहत से जुड़े टिप्स अपने इंस्टाग्राम पर साझा करते रहते हैं. 

Jasmin Bhasin की सुंदरता का यह है राज, एक्ट्रेस ने बताया घर पर बनाकर लगाती हैं यह एक फेस पैक

बच्चों के बाल झड़ने की वजह | Hair Fall Causes In Children 

डॉक्टर बताते हैं कि माएं अक्सर ही बच्चियों की चोटी कसकर बना देती हैं. ऐसा करने पर बच्ची के पूरे बाल पीछे की तरफ खिंच जाते हैं जिससे सामने की तरफ के बाल कम होने लगते हैं. इससे कम उम्र में ही बालों का झड़ना (Hair Fall) और गंजापन शुरू हो सकता है. डॉक्टर की सलाह है कि बच्ची के बालों में पहले अच्छे से तेल लगाएं और उसके बाद हल्की ढीली चोटी बनाइए. टाइट चोटी बनाने के कारण कम उम्र में ही बच्चियों के बाल कम होने लगते हैं. 

Advertisement
Advertisement
इन बातों का भी रखें ख्याल 
  • बच्चों के बालों पर अलग-अलग हेयरस्टाइल अगर बना भी रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा देर तक कंघी को सिर पर ना फेरते रहें. बच्चों के बालों के साथ जेंटल रहें. 
  • जरूरत से ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स को बच्चों के बालों से दूर रखें. जितने कम प्रोडक्ट्स बच्चों के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं उतना अच्छा है. 
  • बच्चों के बाल बनाने के लिए हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल ना करें. जितना हो सके नेचुरल तरीके से ही बच्चों के बाल स्टाइल करें. 
  • हेयर स्प्रे या फिर केमिकल वाले सीरम की भी बच्चों को जरूरत नहीं होती है. बच्चों के बाल प्राकृतिक तौर पर ही स्टाइल करें. 
  • हफ्ते में एक से 2 बार बच्चों के बालों पर तेल (Hair Oil) को हल्का गर्म करके लगाएं और सिर की मालिश करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. 
  • बच्चों के बाल बहुत ज्यादा ड्राई या फिर बहुत ज्यादा ऑयली ना रहें इसका भी ध्यान रखें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Malegaon में Banega Swasth India का क्या है असर, Gulabi Didi मोहिनी ने बताया
Topics mentioned in this article