बादाम आप रोज कितने खाते हैं, ज्यादा बादाम खाने के ये 7 नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

बादाम पोषण से भरपूर जरूर होते हैं लेकिन इनका अत्यधिक सेवन बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

Side Effects of Almond: बादाम के फायदे हम अपनी दादी-नानी से सुनते आ रहे हैं, इसपर लेख पढ़ते हैं, स्नैक की तरह खाते हैं और यहां तक कि परीक्षाओं के दिनों में तो याद्दाश्त बढ़ाने के लिए मुट्ठी भर-भरकर बादाम का सेवन करते हैं. लेकिन, क्या कोई ये बताता है कि बादाम खाने के कई साइड इफेक्ट्स भी हैं. इससे पोषण मिलने की बजाय शरीर पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है. अगर आप बादाम जरूरत से ज्यादा खाते हैं तो यह आपके शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है. 

1. कब्ज – बादाम फाइबर से भरपूर होता है और बहुत ज्यादा फाइबर कब्ज का कारण बनता है. साथ ही, इससे पाचन से जुड़ी अनेक समस्याएं हो सकती हैं.

2. मोटापा – बादाम मोटापे का भी कारण बनता है. अगर आप पहले ही अपने वजन से परेशान हैं तो आपको 10 से ज्यादा बादाम नहीं खाने चाहिए.

3. पोषण में बाधक – हाई फाइबर वाले बादाम मैग्नाशियम, आयरन, कैल्शियम और ज़िंक को शरीर में एब्जोर्ब होने से रोकता है.  

Photo Credit: iStock

4. पथरी या किडनी स्टोंस – बादाम में ओक्सलेट होता है जो किडनी स्टोंस का कारण बनता है.

5. विटामिन ई ओवरडोस – बादाम विटामिन ई का बहुत अच्छा स्त्रोत है लेकिन बहुत ज्यादा खाने पर विटामिन ई की ओवरडोस हो सकती है जो हैमोरेज का कारण बनता है.

6. सांस लेने में दिक्कत, नर्वस ब्रेकडाउन आदि – बादाम शरीर में एचसीएन लेवल को बढ़ाता है. इससे सांस लेने में दिकक्व, नर्वस ब्रेकडाउन और दम घुटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement

7. शरीर में टोक्सिंस का बढ़ना – बादाम, खासकर कड़वे बादाम साइनाइड पोइजनिंग का कारण बनते हैं. इसलिए गर्भवती महिला को इसे ना खाने की हिदायत दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन
Topics mentioned in this article