चावल के जैल से चेहरे पर आ जाएगी चमक, जानिए बनाने का क्या है तरीका

Rice Gel For Face: चेहरे को निखारने के लिए घर पर ही चावल से जैल बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इस जैल से त्वचा पर ग्लो नजर आने लगता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Skin Care: रात के समय हमारी स्किन रिपेयर मोड में होती है. ऐसे में अगर आप रात के लिए कोई सीरम या ऑयल फ्री जैल की तलाश कर रहे हैं तो महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पैसा बर्बाद करने की जगह आप यह कोरियन सीक्रेट अपना सकते हैं. यहां बात की जा रही है घर पर बनने वाले चावल के जैल की. इस जैल को रोज रात अपने चेहरे पर लगाकर सोने पर आपकी स्किन एकदम कांच की तरह चमचमाती और निखरी हुई नजर आएगी. ये राइस जैल (Rice Gel) स्किन को चमकदार बनाने, एक्सफोलिएट करने और हाइड्रेट करने में मदद करता है. आप भी फटाफट जान लीजिए इस जैल को बनाने का तरीका. 

नमक में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया दांतों पर, तो सड़न और दर्द दोनों से मिल जाएगा छुटकारा

कैसे बनाएं चावल का जैल | How To Make Rice Gel

चावल का पानी साउथ कोरिया की महिलाओं का एक ऐसा सीक्रेट है जिससे वे एकदम ग्लोइंग और रेडिएंट स्किन पा लेती हैं. दरअसल, चावल के पानी में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन को पोषण देते हैं और ग्लोइंग और चमकदार बनाते हैं. ऐसे में आप चावल के पानी से एक आसान सा जैल या सीरम बना सकते हैं जिससे स्किन जवां और चमकदार नजर आएगी. इस जैल को बनाने के लिए आपको यहां दी चीजें चाहिए होंगी.

Advertisement
  • एक कप चावल
  • 2 कप पानी
  • एक चम्मच एलोवेरा जैल
  • एक चम्मच ग्लिसरीन
  • एक बड़ा चम्मच शहद
  • एक चम्मच विटामिन ई ऑयल
  • एक चम्मच गुलाबजल
  • 2 से 3 बूंदे एसेंशियल ऑयल

यह है विधि

  1. इस चावल के जैल को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप चावल (Rice) को ठंडे पानी में अच्छी तरह से धो लें ताकि चावल में किसी तरह की गंदगी ना रहे.
  2. अब धुले हुए चावल में 2 कप पानी डालें और उसे 30 मिनट तक भीगने दें. यह चावल को नरम करने और इसके जरूरी पोषक तत्वों को निकालने में मदद करता है.
  3. अब चावल को एक पतीले में डालकर उबाल लें. 10-15 मिनट बाद चावल नरम हो जाएंगे. इस समय गैस बंद कर दें.
  4. चावल को ठंडा होने दें. फिर इसे अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें जबतक कि आपको एक चिकनी कंसिस्टेंसी ना मिल जाए.
  5. अब चावल के मिश्रण को एक कटोरे में छान लें. आप छलनी या चीज क्लॉथ का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  6. चावल के मिश्रण में एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) और ग्लिसरीन मिलाएं. इसके साथ एक बड़ा चम्मच शहद, विटामिन ई कैप्सूल और एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदे डालें और अच्छी तरह से फेंट लें. 
  7. आपका DIY राइस फेस जैल तैयार है. रोज रात को अपनी स्किन पर सोने से पहले इसे लगा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Air India Flight News: Hydraulic System में खराबी के बाद Trichy Airport पर विमान की सुरक्षित लैंडिंग
Topics mentioned in this article