इस बार भाई की कलाई अपने हाथों से बनी राखी से सजाएं, यहां से लीजिए डीआई टिप्स

Rakhi DIY : आप इस बार रेडीमेड राखी की बजाए अपने हाथों से बनी राखी से सजाएं तो फिर इसका महत्व और बढ़ जाएगा. तो चलिए आपको यहां पर होम मेड राखी बनाने के बारे में बताते हैं. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
आप मोती वाली राखी बना सकती हैं. इसके लिए सुई, रंग बिरंगे रेशमी धागे, जरी वाले धागे और मोतियां चाहिए.

DIY Rakhi Gift idea : भाई-बहन का पवित्र त्योहार राखी (Raksha Bandhan 2023) को बस कुछ ही दिन बाकी है. ऐसे में बाजार सुंदर रंग-बिरंगी राखियों से सज गया है. राखी की दुकानों पर बहनों की भीड़ लगी हुई है राखी खरीदने के लिए. लेकिन आप इस बार रेडीमेड राखी की बजाए अपने हाथों से बनी राखी से भाई की कलाई सजाएं तो फिर इसका महत्व और बढ़ जाएगा. तो चलिए आपको यहां पर होम मेड राखी बनाने के बारे में बताते हैं. 

होम मेड राखी | home made rakhi

कपड़ा राखी | clothe rakhi

आप रंग-बिरंगे कपड़ों से राखी बना सकती हैं. इसके लिए आपको चाहिए कैंची, रंग बिरंगे कपड़े, गोंद, कार्डबोर्ड और मार्कर. अब आप हाथ की कलाई के हिसाब से कार्डबोर्ड काट लीजिए. इसके बाद आप कपड़े को कार्ड बोर्ड की दोगुनी साइज में काट लीजिए. फिर आप कार्ड बोर्ड पर ग्लू लगा दीजिए उसके ऊपर कपड़े चिपका दीजिए फिर सूखने के लिए छोड़ दीजिए. फिर आप कपड़े पर मार्कर की सहायता से डिजाइन बना लीजिए. आप चाहें तो डिजाइन की बजाए उस पर कुछ नोट भाई के लिए लिख सकती हैं. आप किनारे-किनारे ऊन भी चिपका सकती हैं. अब आपकी होम मेड राखी तैयार है भाई की कलाई पर सजने के लिए.

शिमरी साड़ी से लेकर चिकनकारी तक, फेस्टिव सीजन में पहनें ये डिजाइनर Saree

मोती राखी | Moti rakhi

आप मोती वाली राखी बना सकती हैं. इसके लिए सुई, रंग बिरंगे रेशमी धागे, जरी वाले धागे और मोतियां चाहिए. सबसे पहले  आप सूई के सहारे मोतियों को धागे में पिरो लीजिए. फिर इसके किनारों पर जरी लगा दीजिए. इसके बाद आप फिर से मोती पिरोकर गांठ बांधिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident
Topics mentioned in this article