बेजान बालों पर चमक ले आता है मेहंदी का यह यूनिक हेयर मास्क, महीने में 2 बार लगाने पर ही बदल जाएगी बालों की काया 

अगर आप भी बालों को शाइनी बनाना चाहती हैं तो मेहंदी के इस हेयर मास्क को बनाना सीख लीजिए. यह हेयर मास्क रूखे-सूखे बालों को मुलायम भी बना देता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

गर्मियों के मौसम में अक्सर ही बालों को धूप के चलते नुकसान होने लगता है. इससे बालों पर रूखापन नजर आने लगता है और बाल बेजान हो जाते हैं. ऐसे में मेहंदी के इस हेयर मास्क (Mehendi Hair Mask) को बनाकर लगाया जा सकता है. मेहंदी से बना हेयर मास्क बालों में जमी गंदगी को हटाने में असर दिखाएगा. इस हेयर मास्क से बालों का बेजानपन दूर होगा, बाल रूखे-सूखे नहीं दिखेंगे, बालों में चमक आ जाएगी, बाल मुलायम बनेंगे और बालों को मजबूती मिलेगी सो अलग. इस कमाल के हेयर मास्क को बनाने का तरीका ब्यूटीफुलयूटिप्स नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया है. यहां जानिए किस तरह इस मेहंदी पैक को बनाकर बालों पर लगाया जा सकता है. 

माथे पर धूप के कारण ना हो जाए टैनिंग इसलिए डॉक्टर की इन 3 बातों का रखें ध्यान, Tanning से रहेंगे दूर

बालों के लिए मेहंदी हेयर मास्क | Mehendi Hair Mask For Hair 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको मेहंदी, चुकुंदर, मेथी के पीले दाने (Fenugreek Seeds), एलोवेरा जैल और कॉफी की जरूरत होगी. सबसे पहले 2 चुकुंदर को काटकर मिक्सर में डालें और इसमें एक कप मेथी के दाने डालकर पेस्ट बना लें. अब इस तैयार पेस्ट में एक पैकेट मेहंदी और थोड़ा पानी मिलाकर 5 मिनट आंच पर रखकर पकाएं. दूसरे बर्तन में तकरीबन 250 ग्राम मेहंदी डालें और उसमें चुकुंदर वाले मिश्रण को छानकर डालें और घोल बनाएं. इसमें 2 चम्मच के करीब ताजा एलोवेरा जैल को फेंटकर डालें. अच्छे से मिक्स कर लेने के बाद इस मेहंदी के मिश्रण को रातभर ढककर रख दें. 

Advertisement
Advertisement

अगले दिन बालों को अलग-अलग सेक्शंस में बांटकर हर लेयर पर इस मेहंदी के मास्क को लगाएं. इससे बालों पर चमक आती है, हेयर ग्रोथ भी बढ़ती और बाल लंबे (Long Hair) होने में मदद मिलती है. मेहंदी को बालों पर 2 से 3 घंटे लगाकर रखें. मेहंदी लगाने के बाद बालों को कॉटन के कपड़े से बांधकर रखें. इस मेहंदी को आइब्रो पर भी लगााय जा सकता है. 

Advertisement

महीने में दो बार इस मेहंदी को बालों पर लगाया जाए तो बालों की कायापलट हो जाती है. खासकर गर्मियों के मौसम में इस हेयर मास्क का अच्छा असर नजर आता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article