दिवाली की सफाई में अपनाएं यह जबरदस्त ट्रिक, पोछे वाले पानी में मिक्स करिए यह 1 चीज कॉकरोच का हो जाएगा सफाया

Home remedy : हम आपको यहां पर एक जबरदस्त ट्रिक बता रहे हैं, जिससे कोने-कोने से इस कीट का सफाया हो जाएगा. बस आपको एक बाल्टी पानी में ये 5 चीजें मिक्स करनी है, फिर पोछा लगाना है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Diwali cleaning tips : लगभग हर घर की परेशानी बैक्टीरिया फैलाने वाले कॉकरोच हैं. इनका आतंक घर के सबसे जरूरी हिस्से किचन में रहता है. यह खाने को दूषित करते हैं, जिससे सेहत बिगड़ सकती है. इसलिए आप इस दिवाली की सफाई में इनका जड़ से खात्मा कर सकती हैं. हम आपको यहां पर एक जबरदस्त ट्रिक बता रहे हैं, जिससे कोने-कोने से इस कीट का सफाया हो जाएगा. बस आपको एक बाल्टी पानी में 5 चीजें मिक्स करनी है, फिर पोछा लगाना है. तो बिना देर किए आइए जान लेते हैं उनके नाम..

ग्रीन टी पीते समय इन गलतियों से बचें, वरना होगा सेहत को नुकसान

कॉकरोच भगाने के घरेलू उपाय - Cockroach bhagane ke gharelu upay

लौंग पेस्ट

- आप दिवाली की सफाई करते समय पोछे वाले पानी में लौंग का पेस्ट (laung paste) मिक्स करना है और उससे पूरे घर में पोछा लगाना है. अगर आपके पास लौंग का तेल है, तो उसे भी मिक्स कर सकती हैं. आपको बता दें कि कॉकरोच को लौंग की गंध अच्छी नहीं लगती है. 

- आप पोछे वाले पानी में करेला का पेस्ट बनाकर भी मिक्स कर सकती हैं. इसकी भी महक कॉकरोच को नहीं पसंद है. इसके अलावा आप एक बाल्टी पानी में 1 चम्मच सिरका और 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करें, इसके बाद आप 1 चम्मच डिशवॉश लिक्विड भी एड करिए और पोछा लगाइए. 

- वहीं, दिवाली की सफाई में मकड़ी के जाले  साफ करने के लिए आप एक बड़े कटोरे में ब्लीच पाउडर घोलकर एक स्प्रे बॉटल में भर लीजिए. फिर इससे जहां-जहां जालें उनपर छिड़क दीजिए.

दिवाली सफाई कैसे करें - Diwali safai kaise karen

- आप दिवाली की सफाई एक ही दिन न करें, बल्कि सेक्शन में बांट लीजिए, जैसे- एक दिन किचन के डिब्बे साफ करें, दूसरे दिन सारे जाले, फिर फर्श और लास्ट में पूजा घर की क्लीनिंग करें. 

- एक सबसे जरूरी बात दिवाली की सफाई करते समय मुंह को अच्छे से कवर लीजिए ताकि स्किन धूल से खराब न हो और रैशेज न आए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Baba Siddique Murder: बाबा सिद्दीकी के हत्‍यारे तीसरे फरार Shooter की हुई पहचान, नाम है शिवकुमार
Topics mentioned in this article