दिवाली पर करें मुल्तानी मिट्टी से फेशियल, घर पर ही दिखेगा पार्लर जैसा रिजल्ट

Diwali Facial: दिवाली पर अपनी जेब खाली करने के बजाय आप घर में ही फेशियल कर सकती हैं. इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी के अलावा अपनी रसोई की ही कुछ चीजों की जरूरत होगी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
How To Do Facial At Home: इस तरह आसानी से किया जा सकता है फेशियल.

Diwali Skin Care: दिवाली के त्योहार से पहले हर कोई अच्छा दिखने के लिए पार्लर के चक्कर लगाता है. महिलाएं पार्लर जाकर महंगे-महंगे फेशियल करवाती हैं या ट्रीटमेंट्स लेती हैं ताकि दिवाली पर चेहरे पर भी रौनक आ जाए. दिवाली की साफ-सफाई और शॉपिंग में स्किन बेजान और डैमेज हो जाती है. ऐसे में अगर दिवाली के मौके पर पार्लर के चक्कर नहीं काटना चाहती हैं और महंगे केमिकल ट्रीटमेंट से बचना चाहती हैं तो घर पर ही आसानी से फेशियल (Facial) कर सकती हैं. यहां जानिए मुल्तानी मिट्टी से किस तरह किया जा सकता है फेशियल.

दिवाली पर सेलेब्स की तरह करना है मेकअप तो इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, हीरोइन से कम नहीं लगेंगी

मुल्तानी मिट्टी से करें फेशियल | Multani Mitti Facial

मुल्तानी मिट्टी सभी तरह की स्किन टाइप जैसे ऑयली, सेंसीटिव और ड्राई स्किन के लिए ठीक होती है. यह डार्क सर्कल्स को कम करती है, दाग-धब्बों, पिगमेंटेशन, टैनिंग और मुंहासे की समस्या को भी दूर करने में मदद करती है. इसका इस्तेमाल आप क्लेंजिंग से लेकर फेस पैक बनाने तक में कर सकते हैं और इससे घर पर ही फेशियल किया जा सकता है जिससे चेहरे पर बिल्कुल पार्लर जैसा ग्लो आ जाता है.

स्टेप-1 

सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी से फेशियल करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को कच्चे दूध (Raw Milk) के साथ मिलाएं, इसका एक पतला पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 2-3 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए पानी से धो लें. 

स्टेप 2

फेशियल में स्क्रबिंग बहुत ज्यादा जरूरी है जो आपकी स्किन के डेड सेल्स को हटाती है. इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में चावल का आटा, शहद और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें.

स्टेप 3 

इसके बाद मसाज भी स्किन के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है. इससे स्किन हाइड्रेट होती है और अंदर से ग्लो करती है. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में एलोवेरा जैल मिलाकर पेस्ट बनाएं, इसे चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. इससे स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और चेहरे पर निखार आता है. 

Advertisement
स्टेप 4 

मुल्तानी मिट्टी में चंदन पाउडर, शहद और गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने दें. फिर पानी से इसे धो लें. यह हाइड्रेटिंग फेस मास्क (Face Mask) का काम करता है और आपकी स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाता है. आप दिवाली पर इस 4 स्टेप फेशियल को करके एकदम इंस्टेंट ग्लो पा सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
पंडित जी से जानिए धनतेरस मनाने की पौराणिक कथा और क्या है दिवाली का महत्व
Topics mentioned in this article