क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी

सूजी और रवा में अंतर करने में किसी का भी सिर चकरा सकता है. सूजी और रवा एक ही है या फिर अलग-अलग, लोगों को पता ही नहीं है. आइए जानते हैं आखिर क्या है सूजी और रवा में अंतर.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Difference Between Sooji And Rava: सूजी और रवा (Sooji And Rava) दोनों अलग-अलग होते हैं. लेकिन कई लोग इनके बीच अंतर से अंजान हैं. सूजी से हलवा और रवा से डोसा बनता है. सूजी और रवा दिखने और स्वाद में क जैसे हैं. इन्हें हाथ में लेकर भी नहीं पहचाना जा सकता है. साउथ इंडिया में रवा और नॉर्थ इंडिया में सूजी (Sooji) बहुत खाई जाती है. सूजी का हलवा रोज नहीं खाया जाता, लेकिन साउथ इंडिया में रवा (Rava) का डोसा, इडली और उपमा रोज खाने को मिलता है. आखिर क्या है इन दोनों में अंतर आइए जानते हैं.

बाल हो जाएंगे लंबे, घने और काले, अगर रोज इस समय लगाएंगे तेल, फिर एक भी बाल झड़ेगा नहीं


सूजी और रवा में क्या अंतर है? (Difference Between Sooji And Rava)



जो लोग रवा को सूजी और सूजी को रवा मान रहे हैं वो इन्हें समझ ही नहीं पा रहे हैं. हालांकि दोनों ही ड्यूरम गेंहू की उपज हैं. लेकिन भारत में एक ही चीज के कई नाम हैं. बता दें, पाकिस्तान में भी इसे सूजी के नाम से जाना जाता है. वहीं, दक्षिण भारत में सूजी को रवा कहा जाता है. उत्तर भारत और दक्षिण भारत की सूजी और रवा में बस एक ही अंतर हैं. सूजी ज्यादा बारिक होती है और रवा दरदरा होता है.

Advertisement



सूजी- रवा के व्यंजन (Sooji And Rava Dishes)



हलवा बनाने के साथ-साथ सूजी या रवा से कई मीठे व्यंजन भी बनते हैं. इसमें नमकीन भी शामिल हैं. सूजी रवा से बनने वाली चीजों में रवा उपमा, रवा ढोकला और लड्डू, रवा कचौड़ी, रवा इडली, रवा डोसा शामिल हैं, जो साउथ स्टेट्स में खाए जाते हैं. साउथ इंडिया में सुबह का नाश्ता इडली, डोसा, उपमा, उत्तपम, बौंडा, वड़ा आदि से होता है.  


सूजी या रवा में पोषक तत्व (Sooji And Rava Nutrients)

Advertisement



सूजी-रवा में आयरन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, प्रोटीन, सोडियम, जिंक और मैग्नियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. सूजी में मौजूद प्रोटीन मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. सूजी में विटामिन B3 कोलेस्ट्रॉल को लेवल को घटाता है. सूजी-रवा का नाश्ता करने से शरीर में पूरे दिन एनर्जी रहती है. इसे खाने से थकान और कमजोरी जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है. सूजी-रवा का ब्रेकफास्ट सबसे हेल्थी ब्रेकफास्ट में से एक है. ऐसे में दिनभर एक्टिव रहने के लिए साउथ इंडियन लोग सूजी रवा से बनीं इडली, डोसा और उपमा को नाश्ते में खाते हैं.

Advertisement

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article