क्या आप नहीं जानते हैं बाथरूम, वॉशरूम और रेस्टरूम में अंतर ? आज जाएंगे जान

Difference rest room, wash room and bathroom : अधिकतर लोग इन तीनों को एक मान लेते हैं, जबकि इनमें डिफरेंस होता है जिसके बारे में लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, ताकि आगे से आप कंफ्यूज ना हों.

Advertisement
Read Time: 5 mins

General knowledge : आपने मॉल, ऑफिस, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और पब्लिक प्लेस पर वॉशरूम और रेस्ट रूम का इस्तेमाल जरूर किया होगा, वहीं घर पर बाथरूम का. ऐसे में कई बार आपके दिमाग में यह सवाल जरूर उठता होगा आखिर इन तीनों में अंतर क्या होता है. आपको बता दें कि अधिकतर लोग इन तीनों को एक मान लेते हैं, जबकि इनमें डिफरेंस होता है जिसके बारे में लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, ताकि आगे से आप कंफ्यूज ना हों. 

नौ घंटे की सीटिंग जॉब ने वजन को बढ़ा दिया है? इस तरीके से करिए करी पत्ते का इस्तेमाल, 1 महीने में चर्बी लगेगी गलने

वॉशरूम, बाथरूम और रेस्टरूम में अंतर

- सबसे पहले बात करते हैं बाथरूम की. बाथरूम रेसिडेंशियल होता है. इसमें नहाने से लेकर टॉयलेट तक की सुविधा होती है. इसमें बाल्टी, बाथटब, सिंक और टॉयलेट सीट मौजूद होती है. हां लेकिन जरूरी नहीं है कि बाथरूम में टॉयलेट सीट हो, कुछ लोग इसे सेपरेट रखते हैं. 

- वहीं, वॉशरूम में टॉयलेट सीट होती है और सिंक होता है. यहां पर आप चेंज नहीं कर सकते हैं. रेस्ट रूम को ही वॉशरूम कहते हैं. अमेरिका में वॉशरूम को रेस्टरूम कहते हैं. अब इस शब्द का विस्तार हो चुका है इसलिए कई जगहों पर वॉशरूम की जगह रेस्टरूम लिखा मिलता है. 

- कुछ जगहों पर केवल टॉयलेट लिखा होता है. इसका मतलब होता है केवल टॉयलेट सीट होगी हैंडवाश और चेंज करने की सुविधा नहीं. तो आज आपको क्लीयर हो गया होगा इन तीनों टर्म में क्या अंतर होता है. आपको बता दें कि वॉशरूम को लैवेटरी भी बोलते हैं लैटिन भाषा में. 

शाहरुख खान ने फैंस को दी ईद की बधाई, खास अंदाज में किया विश

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?