अपने बच्चों को खिलाएं यह खास ड्राई फ्रूट्स, डाइटीशियन ने बताया नट्स ब्रेन के विकास के लिए हैं बेहद जरूरी, इनमें है भरपूर पोषक

Afghan dry fruits benefits : अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूट्स बहुत बेहतर क्वालिटी के होते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूट्स बच्चों की सेहत पर अच्छा असर करते है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Afghani dry fruits to children : बच्चों को खिलाएं ये खास अफगानी ड्राईफ्रूट.

Benefits Of Afghani Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स में शामिल बादाम (Almond) को सुपर फूड माना जाता है. डाइट में बादाम शामिल करने से फिजिकल और मेंटल हेल्थ (Mental Health) बेहतर होती है. बादाम के साथ साथ अखरोट, पिस्ता, बेरीज, खजूर जैसे ड्राई फ्रूट्स भी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. डाइटीशियन कविता देवगन (Dietitian Kavita Devgan) बताती हैं कि नट्स बहुत ही महत्वपूर्ण हैं और बच्चे अकसर अपनी डाइट में इन्हें लेने से बचते हैं. बच्चों को रोजाना की डाइट में नट्स जरूर खिलाने चाहिए. जैसे अखरोट बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए बेहद जरूरी है. वहीं पिस्ते में हाई प्रोटीन होता है. ऐसे में बच्चों की डाइट में रोजाना नट्स जरूर शामिल करें.  अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) बहुत बेहतर क्वालिटी के होते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूट्स बच्चों की सेहत पर अच्छा असर करते है. हर दिन डाइट में अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूट्स शामिल करने से बच्चों का ब्रेन तेज होने के साथ साथ सेहत भी अच्छी रहती है. आइए जानते हैं अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूट्स के फायदे….

Advertisement

झड़ने लगे हैं बाल या दिखते हैं रूखे-सूखे, तो आजमाकर देख लीजिए जावेद हबीब के नुस्खे

1600 से 6000 रुपए प्रति किलो

ड्राई फ्रूट्स के विक्रेताओं के अनुसार अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूट्स अन्य डाई फ्रूट्स की तुलना में सस्ते होते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूट्स क्वालिटी के अनुसार 1600 से 6000 रुपए प्रति किलो उपलब्ध हैं.

सफेद बादाम

अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूट्स में आने वाला सफेद बादाम दिल की सेहत लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन ई, ओमेगा 3 और फैटी एसिड होते हैं और ये सभी ब्रेन के डेवलप कर उसकी काम करने की क्षमता बढ़ाते हैं. यह खास तौर पर बच्चों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. सफेद बादाम अफगानिस्तान के लोगर में उगाया जाता है.

Advertisement

गोल्डन बादाम

सफेद बादाम के अलावा गोल्डन बादाम की वेराइटी भी बहुत अच्छी मान जाती है. गोल्डन बादाम की कीमत पांच हतार रुपए प्रति किलो होती है. इसके अलावा कागजी बादाम दो हजार रुपए प्रति किलो और गुरबनदी बादाम सोलह सौ रुपाए प्रति किलो पर उपलब्ध हो जाता है. ये सभी किसमें ब्रेन पावर को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जानी जाती हैं.

Advertisement
अन्य ड्राई फ्रूट्स

बादाम के अलाव अखरोट, काजू, बेरीज, अंजीर जैसे ड्राई फ्रट्स के अफगानी किस्में भी बहुत अच्छी होती है. इन ड्राई फ्रूट्स को बच्चों के डाइट मे शामिल करना चाहिए. यह बच्चों के ब्रेन के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं. इसके साथ साथ जरूरी विटामिन और मिनरल्स के कारण सेहत भी बेहतर होती है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
सुनिए पेपर लीक को लेकर संसद में Akhilesh Yadav ने क्या कहा
Topics mentioned in this article