धूप से जले चेहरे को इन नुस्खों से करिए ठीक, खुजली और जलन भी होगी शांत

Sunburn skin cure tips: यहां पर हम आपको कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी जली हुई त्वचा ठीक हो सकती है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
वहीं, आप सनबर्न (sunburn ke gharelu upay) से बचने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखें.

Sunburn cure tips : गर्मी का मौसम मतलब चिलचिलाती धूप, पसीना और सनबर्न. यह सारी चीजें आपकी स्किन को खराब कर देती हैं. इससे चेहरा झुलस जाता है और खुजली और जलन भी होने लगती है. जिससे निजात पाने के लिए आ कई तरह की क्रीम फेस पर अप्लाई करते हैं, साथ ही कुछ नुस्खे (dhoop se jali skin theek karne ke nuskhey) भी अपनाते हैं. जिसमें से कुछ यहां पर हम भी आपको बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी जली हुई त्वचा ठीक हो सकती है.  क्या आपका बच्चा हो गया है मोटापे का शिकार, चलना-फिरना हो रहा है मुश्किल, उसकी लाइफस्टाइल में करें ये 3 बदलाव, घट जाएगा वजन

Advertisement

धूप से जली स्किन कैसे करें ठीक

जई पाउडर

नहाने के पानी में 1 कप जई मिलाने से होने वाली जलन शांत होती है और त्वचा को अपनी प्राकृतिक नमी बनाए रखने में मदद मिलती है. 

एलोवेरा जैल 

अगर आपकी स्किन धूप से जल गई है, तो फिर आप aloevera gel चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी. इसमें कूलिंग एजेंट होते हैं, जो खुजली और जलन को शांत करते हैं. 

Advertisement
कैमोमाइल टी 

आप कैमोमाइल चाय से भी सूरज से जली त्वचा को रिपेयर कर सकते हैं. बस आपको इसकी चाय तैयार करनी है फिर जब ठंडा हो जाए, तो इसमें कपड़ा भिगोकर जली हुई त्वचा पर रखना है. इससे एलर्जी दूर होती है. 

Advertisement
मॉइश्चराइज करना न भूलें

त्वचा की जलन को शांत करने के लिए आप त्वचा को मॉइश्चराइज करना न भूलें. त्वचा की जलन को शांत करने के लिए आप कम सुगंध और रंग वाली क्रीम ही चुनें.

Advertisement
इन बातों का रखें ध्यान

वहीं, आप सनबर्न से बचने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखें. बाहर निकलने से पहले हाथ, सिर और चेहरे को अच्छे से कवर करें. इससे आप सनबर्न से बच सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
NDTV Exclusive: N Biren Singh ने मणिपुर हिंसा पर कहा 'अभी हालात बेहतर होने में वक़्त लगेगा'
Topics mentioned in this article