खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ

Ways to Detox Liver : आपको बता दें कि अपने आहार में इस अनानास केल स्मूदी को शामिल करना आपके लीवर के स्वास्थ्य को डिटॉक्स करने और बढ़ाने का एक शानदार तरीका है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
अंगूर में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं, जो लीवर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

Liver detox water : आज की भागदौड़ भरी दुनिया में, जहां प्रदूषित हवा, खराब खान-पान और तनाव जैसी कई चीजें हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं, हमारे लीवर की देखभाल करना बेहद ज़रूरी हो जाता है. लीवर हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को साफ करना, हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से एनर्जी प्रोड्यूस करना और सब कुछ संतुलित रखने का काम करता है. लेकिन लीवर के समुचित कामकाज को बेहतर बनाने के लिए उचित देखभाल आवश्यक है. ऐसे कई स्वादिष्ट और फायदेमंद पेय हैं जिन्हें किचन में मौजूद सामग्री से आसानी से तैयार किया जा सकता है. ये पेय हमारे लीवर को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं 5 लीवर डिटॉक्स वॉटर रेसिपी...

चेहरे की स्किन लटक गई है, चमक खोने लगी है तो 5 तरीकों से बॉडी में बूस्ट करिए Collagen

कैसे बनाएं डिटॉक्स वॉटर - How to make detox water

सामग्री - अनानास, केल के पत्ते, थोड़ा नारियल पानी और नींबू का रस

बनाने की विधि

बस ताजे अनानास, केल के पत्ते, थोड़ा नारियल पानी और नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा और मलाईदार स्मूदी बना लें. अब आप इसका सेवन करें. इस आसान और टेस्टी मिक्सचर के कई लाभ हैं. यह आपके लीवर को डिटॉक्स करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. 

Advertisement

- अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण पाचन में सहायता करता है.

- केल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें विटामिन सी और विटामिन के जैसे कई विटामिन और खनिज भी होते हैं.

- वहीं, नारियल का पानी हाइड्रेशन और विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है. आपको बता दें कि अपने आहार में इस अनानास केल स्मूदी को शामिल करना आपके लीवर के स्वास्थ्य को डिटॉक्स करने और बढ़ाने का एक शानदार तरीका है.

अंगूर भी है लाभकारी - angur benefits in damage liver

  • अंगूर का रस विटामिन, पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. 
  • इसमें विटामिन सी होता है और यह प्रतिरक्षा प्रणाली और ग्लूटाथियोन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. 
  • अंगूर में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं, जो लीवर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. अंगूर में पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है और लीवर और किडनी में टॉक्सिन को बाहर करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary
Topics mentioned in this article