Anaemia, acidity और अनिद्रा जैसी बीमारी को ठीक करेगा ये फ्रूट, नाम जान चौंक जाएंगे आप

Health booster : खजूर कौन-कौन से फायदे दिलाता है सेहत को ताकि आप भी अपनी हेल्थ को बूस्ट कर सकें. तो देर किस बात की चलिए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Health tips : खजूर खाने से मेटाबोलिज्म और इम्यून सिस्टम दोनों बूस्ट होता है.

Date eating benefits : खजूर एक ऐसा ड्राई फ्रूट (dry fruit) है जो खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ में फायदेमंद भी सेहत के लिए. यह कई तरह की बीमारियों (disease) से निजात दिलाने में कारगर साबित होता है. तो चलिए जानते हैं खजूर (khajoor ke fayde) कौन-कौन से फायदे दिलाता है सेहत को ताकि आप भी अपनी हेल्थ को बूस्ट (health booster) कर सकें. तो देर किस बात की चलिए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन.

खजूर खाने के फायदे | Khjoor khane ke fayde

  •  कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में भी यह आपके लिए फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज, ब्लोटिंग, पेट में सूजन जैसी समस्या से राहत दिलाता है. 

  •  हार्ट के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व बहुत लाभकारी होते हैं. इसके सेवन से ब्ल्ड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.

  •  आपको बता दें कि खजूर में अमीनो एसिड होते हैं जो गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसके सेवन से नॉर्मल डिलीवरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसमें बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 जैसे पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो जच्चा और बच्चा दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं.

  • खजूर खाने से मेटाबोलिज्म और इम्यून सिस्टम दोनों बूस्ट होता है. साथ ही यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व समग्र शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.

  • इसके अलावा खजूर हड्डी के रोग में भी बहुत फायदा पहुंचाती है. यह गठिया रोगियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल (blood sugar) भी कंट्रोल में रहता है और इंसुलिन (insulin) बढ़ाने में भी मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिटी सेंटर : देश भर में विजयादशमी की धूम

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस मामले में गिरफ्तार Ram Ladaite Yadav के घर पहुँचे समाजवादी नेता
Topics mentioned in this article