ठुड्डी के पास नजर आता है कालापन तो ये 3 घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम, स्किन पर जमे सफेद दाने भी होंगे दूर

Chin Pigmentation: ठुड्डी पर कई कारणों से पिग्मेंटेशन हो सकती है जिससे स्किन पर धब्बे और मैल जमा हुआ सा दिखने लगता है. इस दिक्कत से छुटकारा दिलाने में कुछ घरेलू नुस्खे आपके बेहद काम आएंगे. 

ठुड्डी के पास नजर आता है कालापन तो ये 3 घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम, स्किन पर जमे सफेद दाने भी होंगे दूर

Whiteheads on Chin: ठुड्डी पर जमी डेड सेल्स को दूर करेंगे ये स्क्रब. 

खास बातें

  • ठुड्डी पर जमे मैल को दूर करना है आसान.
  • एक्सेस ऑयल से भी डेड स्किन सेल्स दिखने लगती हैं.
  • इस तरह साफ हो सकती है ठुड्डी.

Skin Care: चेहरे के कई हिस्सों पर पिग्मेंटेशन यानी स्किन का काला पड़ना एक आम समस्या है. इस पिग्मेंटेशन (Pigmentation) या हाइपरपिग्मेंटेशन की वजह से ही स्किन पर मैल दिखने लगता है. कई बार डेड स्किन (Dead Skin) के कारण भी ठुड्डी पर गंदगी दिखने लगती है. वहीं, सफेद दाने यानी वाइटहेड्स (Whiteheads) भी ठुड्डी (Chin) के पास होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं में से एक है. इन सभी दिक्कतों को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय बेहद कारगर होते हैं. आप घर पर स्क्रब (Scrub) बनाकर इस पिग्मेंटेशन और सफेद दानों को दूर कर सकते हैं. 


ठुड्डी के मैल को दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Pigmentation On Chin 


कॉफी स्क्रब 

सफेद दाने और ठुड्डी के कालेपन (Dark Chin) के लिए आप कॉफी स्क्रब (Coffee Scrub) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्क्रब को बनाना बेहद आसान है. आपको इसके लिए दूध, शहद और कॉफी की जरूरत होगी. एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच दूध और आधा चम्मच शहद मिलाएं. अब इस मिश्रण से ठुड्डी पर हल्के हाथ से स्क्रब करें. यह स्किन को इवन टोन करने के साथ ही जमी गंदगी और डेड सेल्स को भी दूर करता है. 

बेसन 

स्किन केयर में बेसन को हमेशा से इस्तेमाल किया जाता रहा है. बेसन से ठुड्डी के लिए अच्छा एक्सफोलिएटर तैयार किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध और एक चम्मच गुलाबजल लेना है. आप चाहे तो सादा पानी भी ले सकते हैं. तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इससे चेहरे को स्क्रब करें. स्किन एक्सफोलिएट होने पर पिग्मेंटेशन जल्दी दूर होती है. 


चीनी और नींबू 

ठुड्डी के मैल को हटाने के लिए नींबू और चीनी को मिलाकर 1 से 2 मिनट के लिए ठुड्डी को स्क्रब करें. इससे आप हफ्ते में 2 बार ठुड्डी को स्क्रब कर सकते हैं. यह ठुड्डी के कालेपन को भी दूर करता है.                  

   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com