क्या आपके सिर में हो गए हैं बहुत ज्यादा डैंड्रफ तो एक्सपर्ट के बताए इस शैंपू से करें हेयर वॉश

डॉक्टर शाइस्ता खान ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल ojas_by_drshaistakhan पर डैंड्रफ क्यों होता है और इसे कैसे कम किया जा सकता है उसके बारे में डिटेल बताया है

Advertisement
Read Time: 11 mins
आप एक कटोरी दही में एक चम्मच शहद मिलाइए. दोनों को अच्छे से मिक्स कर बालों में लगाइए.

Hair wash : अगर आपके सिर में बहुत ज्यादा रूसी हो गई है जिसके कारण आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं और आप इससे निजात पाना चाहती हैं, तो फिर आपको यहां पर एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए शैंपू के बारे में बताने वाले हैं. असल में डॉक्टर शाइस्ता खान ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल ojas_by_drshaistakhan पर डैंड्रफ क्यों होता है और इसे कैसे कम किया जा सकता है उसके बारे में डिटेल बताया है. तो चलिए बिना देर किए जान लेते हैं उसके बारे में.

हाथ पैर में झुनझुनी और जीभ पर छाले इस विटामिन की कमी के हैं लक्षण

क्यों होता है डैंड्रफ

शाइस्ता ने डैंड्रफ क्यों होता है के बारे में बताते हुए कहती हैं कि यह बैलिसीसिया नाम की फंगी के कारण होता है, जो जानवरों में भी पाई जाती है. तो जब यह फंगल स्कैल्प में बढ़ जाता है तो स्किन छूटने लगती है जिसके कारण खुजली होती रहती है सिर में. एकबार में खुजलाने पर कंधे पर सफेद रूसी झड़ने लगती है. ऐसे में कुछ लोग इसको कम करने के लिए तेल का इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि गलत है.

Advertisement

इससे सिर की रूसी कम नहीं होती है बल्कि आपको इसके लिए एक कीटोकैंजोल नाम का शैंपू इस्तेमाल करना होता है. इसके लिए आप मेडिकल स्टोर से अपनी स्किन टाइप के हिसाब से शैंपू ले लीजिए. अगर आपको कॉमन डैंड्रफ है तो फिर आप हफ्ते में एकबार, मॉडरेट है तो दो बार और सीवियर है तो 3 बार हफ्ते में इस्तेमाल करिए. इसके अलावा आप खाने पीने का भी विशेष ख्याल रखिए. 

यह भी करें ट्राई

आप एक कटोरी दही में एक चम्मच शहद मिलाइए. दोनों को अच्छे से मिक्स कर बालों में लगाइए. करीब बीस मिनट इंतजार करें फिर सिर धो लीजिए. बाल सॉफ्ट और शाइनी बन जाएंगे.

दही को मेथी दाने के साथ लगाना है तो एक रात पहले मेथी दाना पानी में भिगोकर रख दीजिए. सुबह मेथी दाना पीसकर दही में मिक्स कर लीजिए. इस पेस्ट को सिर पर लगाएं और कुछ देर बाद बाल धो लें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Barbados Hurricane: Barbados में Storm में फंसी भारतीय टीम, Airport बंद होने की वजह से होटल में रहने को मजबूर