पानी में करी पत्ता उबालकर पीने के हैं अनगिनत लाभ, यहां जानिए किस तरह करना होगा तैयार

Curry leaves ke labh : इस पत्ती में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स (ग्राम), फ़ैट (ग्राम), विटामिन C (मिलीग्राम), कैरोटीन (माइक्रोग्राम), कैल्शियम (मिलीग्राम), आयरन (मिलीग्राम) जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाने का काम करते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins

Curry leaves benefits : करी पत्ती हर किचन में आपको मिल जाएगी. इसका तड़का सब्जी या फिर दाल में लगाने से स्वाद दोगुना हो जाता है और खाने का रंग भी खिल जाता है. लेकिन क्या आपको पता है यह हरी पत्ती ना सिर्फ आपके भोजन का स्वाद बढ़ाती है बल्कि सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाती है. इस पत्ती में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स (ग्राम), फ़ैट (ग्राम), विटामिन C (मिलीग्राम), कैरोटीन (माइक्रोग्राम), कैल्शियम (मिलीग्राम), आयरन (मिलीग्राम) जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह की परेशानियों से निजात दिलाने का काम करते हैं. आज इस लेख में हम आपको करी पत्ते को पानी में उबालकर पीने से क्या-क्या फायदे होंगे उसके बारे में बताएंगे.

करी पत्ती पानी में उबालकर पीने के लाभ

आप करी पत्ती को पानी में उबालकर अगर पीते हैं तो फिर आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है. एंटी ऑक्सीडेंट गुण आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity) को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे आपका मौसमी बीमारियों से बचाव होता है.

- अगर आप चाहते हैं कि वजन झट से घट जाए तो फिर करी पत्ते का सेवन आप अपने भोजन में जरूर करें. क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती और फाइबर ज्यादा जिससे यह आपके शरीर में फैट को बढ़ने से रोकता है.

- फाइबर (fiber) की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं जिससे आप ओवर इटिंग से बच जाते हैं. इसको खाने से ब्लड शुगर लेवल (blood sugar) कंट्रोल में रहता है. तो इस लिहाज से भी करी पत्ता लाभकारी है. इससे अलावा यह बाल, त्वचा और आंख की भी सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है. 

आपके फेस पर जमा हो गया है फैट, इन एक्सरसाइज से कम कर लेंगी आसानी से चेहरे की चर्बी

- वहीं करी पत्ता पाचन शक्ति को मजबूती देने काम करता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है. जब डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा होता है तो वजन अपने आप कंट्रोल में आ जाता है. आपको बता दें कि करी पत्ता दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Iran Israel War: ईरान, Hezbollah, Hamas और Houthi...इजरायल की चुनौती | Watan Ke Rakhwale