Health tips : Curry leaves के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं, इस्तेमाल करने से पहले हो जाएं थोड़ा सावधान !

Curry leaves side effects : कुछ मामलों में यह जादुई पत्ती लाभ की जगह नुकसान पहुंचाने का काम करती है.आज इस लेख में हम उसी के बारे में बताएंगे ताकि आप भी थोड़ी सावधानी के साथ इसका उपयोग करें.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
Home remedy : अपच, एसिडिटी और पेट की अन्य दिक्कतों को दूर करने के लिए करी पत्तों का सेवन किया जा सकता है.

Curry leaves benefits : खाने का स्वाद बढ़ा देने वाली हरी पत्ती करी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिससे हर कोई वाकिफ है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन घटाने, एनीमिया, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों में लाभ पहुंचाते हैं. लेकिन कुछ मामलों में यह जादुई पत्ती लाभ (curry leaves ke fayde) की जगह नुकसान पहुंचाने का काम करती है.आज इस लेख में हम उसी के बारे में बताएंगे, ताकि आप भी थोड़ी सावधानी के साथ इसका उपयोग करें.  

करी पत्ती के नुकसान

- इस पत्ते के सेवन से एलर्जिक इफेक्ट देखने को मिलते हैं. इसलिए आप अगर इसका सेवन ज्यादा कर रही हैं तो बंद कर दीजिए. इस पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक गुण होते हैं जिसके ज्यादा सेवन से शुगर बढ़ जाता है.

- इसके तेल और पेस्ट को लगाने से सिर में आंखों में जलन हो सकती है. आप 8 से 10 करी पत्ते का ही सेवन करें. लिवर की भी परेशानी से इस पत्ती से बढ़ सकती है. 

दुबले-पतले लोग रोज पिएं ये हेल्दी weight gain drink,15 दिन में नजर आने लगेगा फर्क

करी पत्ते के लाभ

  • अपच, एसिडिटी और पेट की अन्य दिक्कतों को दूर करने के लिए करी पत्तों का सेवन किया जा सकता है. करी पत्ते कॉलेस्ट्रोल को घटाने में मदद करते हैं इसके अलावा पेट की चर्बी भी कम होती है. सबसे अच्छा तरीका है कि आप करी पत्तों को खानपान में शामिल करें. सूखे या ताजे करी पत्ते सलाद, सूप, सब्जी और डिटॉक्स वॉटर में इस्तेमाल किये जा सकते हैं. 

  • बाल की ग्रोथ के लिए भी यह पत्ती बहुत लाभकारी होती है. इसके अलावा यह पत्ती त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है.  वहीं, पाचन तंत्र के लिए भी यह करी पत्ती बहुत लाभकारी साबित होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रेखा और नीता अंबानी ने साथ आकर NMACC इवेंट को बनाया और स्पेशल

Featured Video Of The Day
Rajasthan: Jhalawar में राजपूत समाज की रैली को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, इंटरनेट सेवा ठप
Topics mentioned in this article