बालों का झड़ना रोकने और बालों को फिर से बढ़ाने में रामबाण साबित होते हैं ये पत्ते, नारियल तेल में पकाकर लगाएं सिर पर 

यहां जानिए वो कौनसे पत्ते हैं जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों का इस्तेमाल बालों को जड़ों से सिरों तक मजबूती देता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair Care: बालों का झड़ना एक ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. बाल एक बार झड़ना शुरू होते हैं तो फिर रुकने का नाम नहीं लेते. ऐसे में अगर व्यक्ति कुछ ना करे तो कब सिर से बाल आधे हो जाते हैं पता नहीं चलता. इसीलिए समय रहते बालों की सही देखरेख करना जरूरी होता है. यहां जिन पत्तों का जिक्र किया जा रहा है वो ना सिर्फ बालों का झड़ना रोकते हैं बल्कि बालों को बढ़ाने में भी मददगार साबित होते हैं. ये पत्ते हैं करी पत्ते. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर करी पत्ते (Curry Leaves) बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. करी पत्ते विटामिन और खनिज के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. जानिए बालों का झड़ना रोकने के लिए करी पत्ते कैसे इस्तेमाल करते हैं और इन पत्तों के और कौन-कौनसे फायदे बालों को मिलते हैं. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किसे चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगानी चाहिए और किसे कभी भी नहीं 

बालों के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Hair 

बाल बढ़ाने और बालों का झड़ना रोकने के लिए करी पत्तों को बालों पर नारियल तेल (Coconut Oil) के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए किसी बर्तन में नारियल का तेल लेकर पकाएं और इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डाल लें. जब पत्ते चटक जाएं और तेल में अच्छे से पक जाएं तो आंच बंद करके तेल को ठंडा करें और छानकर किसी अलग शीशी में निकालकर रख लें. इस तेल को हफ्ते में 1-2 बार सिर पर लगाया जा सकता है. इस तेल से सिर की मसाज करें और कम से कम एक घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों को जड़ों से बढ़ने में मदद मिलती है. 

करी पत्ते बालों को कई फायदे देते हैं. इन पत्तों को बालों पर लगाने से बालों को चमक मिलती है, दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर हो सकती है, सिर पर इंफेक्शंस का खतरा कम होता है, स्कैल्प को भरपूर पोषण मिलता है, डैमेज बाल रिपेयर होते हैं, समय से पहले बालों के सफेद होने की दिक्कत दूर होती है और बालों को करी पत्ते मुलायम बनाने में कारगर हैं सो अलग. 

Advertisement

बालों पर करी पत्तों को कई अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. करी पत्तों को पीसकर इनमें दही मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार बालों पर लगाया जा सकता है. डैंड्रफ दूर करने में खासतौर से इस हेयर मास्क (Hair Mask) का असर दिखता है. 

Advertisement

मेथी के पत्ते, आंवले का रस और करी पत्ते का पेस्ट एकसाथ मिलाकर बालों पर ग्रोथ पोशन की तरह लगा सकते हैं. इस तरह करी पत्ते बालों पर लगाने से स्कैल्प को पोषण मिलता है और बाल बढ़ना शुरू हो जाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article