Curd And Sugar Benefits for Skin: स्किन पर लगाएं दही व चीनी और झुर्रियों को कहें बाय-बाय

Skin Care: झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाने में दही (curd) और चीनी से बना फेस पैक कारगर साबित हो सकता है. अगर आपको तत्काल चेहरे पर निखार लाना है तो दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं स्किन पर दही और चीनी लगाने के फायदे.

Curd And Sugar Benefits for Skin: स्किन पर लगाएं दही व चीनी और झुर्रियों को कहें बाय-बाय

Curd And Sugar Benefits for Skin: दही व चीनी लगाने से झुर्रियां और दाग-धब्बे होते हैं कम

खास बातें

  • झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में कारगर है दही और चीनी
  • खाने के साथ ही स्किन पर भी लगाएं दही और चीनी
  • दही लगाने से झुर्रियां, दाग-धब्बे होते हैं कम, त्वचा पर दही लगाने के 5 फा
नई दिल्ली:

Benefits of curd And Sugar: यह तो हम सभी जानते हैं कि दही (curd) खाने से सेहत को कितने लाभ मिलते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि खाने के साथ-साथ दही लगाने से आपकी स्किन को कितने लाभ मिल सकते हैं. कैल्शियम से भरपूर दही के सेवन से दांतों और हड्डियों की सेहत दुरुस्त रहती है. दही में विटामिन डी, बी-2, बी-5 बी-12, प्रोटीन, जिंक, लैक्टिक एसिड, प्रोबायोटिक्स भी मौजूद होते हैं, जो सेहत के साथ ही त्वचा को भी स्वस्थ रखने का काम करते हैं. चीनी भले ही आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है, लेकिन स्किन के लिए चीनी काफी फायदेमंद होती है. चीनी की मदद से स्किन संबंधी कई समस्याओं को हल किया जा सकता है. बढ़ती उम्र के साथ ही त्वचा पर एजिंग के निशान यानी झुर्रियां और झाइयां भी दिखने लगती हैं. हार्मोन्स में बदलाव के कारण स्किन में इलास्टिसिटी कम होने लगती है, जिसके कारण त्वचा ढीली पड़ जाती है और यही झुर्रियों का कारण बनता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो पेट की समस्या से बचाते हैं. इसके साथ ही ये आपके पाचन तंत्र तो भी मजबूत करता है. कई बार तनाव, डिप्रेशन, गुस्सा, गलत खानपान और सूरज की तेज किरणों के कारण भी झुर्रियां दिखने लगती हैं. अगर आप रोजाना त्वचा पर दही से बने फेसमास्क अप्लाई करते हैं, तो इसका कूलिंग इफेक्ट होता है, इसके अलावा स्किन हाइड्रेटेड भी रहती है.

uup348bg

Curd And Sugar Benefits for Skin: झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में कारगर है दही और चीनी

स्कीन पर दही और चीनी लगाने के फायदे (Skin Care Benefits of Yogurt And Sugar)

  • चेहरे पर निखार लाने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे नॉर्मल तरीके से 10 मिनट तक पूरे चेहरे पर लगाएं, फिर चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें. इससे फेस पर इंस्टेंट ग्लो आएगा.
  • झुर्रियां और झाइयों की परेशानी से निजात पाने के लिए दही बेहद फायदेमंद है. इसके लिए आप इसे किसी फेस पैक में मिलाकर या फिर केवल दही भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. इससे चेहरे पर रिंकल्स या फिर दूसरे एंटी-एजिंग साइंस नजर नहीं आएंगे.
  • पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही और चीनी की मदद ली जा सकती है. मुंहासे और उनसे होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने में दही फायदेमंद साबित होती है. इसमें मौजूद गुण स्किन सेल्स को पोषण प्रदान करती है और डैमेज सेल्स रिपेयर करती है.
  • डार्क सर्कल्स की छुट्टी करने के लिए दही मददगार साबित हो सकता है. आंखों के नीचे इसे लगाएं और हल्के हाथों से मिलाएं. ये आंखों के नीचे की त्वचा को बगैर डैमेज किये उसे साफ करती है.
  • चेहरे पर नमी की कमी से त्वचा रूखी-सूखी सी होती है. इसके लिए आप दही की मदद ले सकती हैं. दही बेहतरीन मॉइश्चराइजर है और अगर इसे रोजाना स्किन पर लगाया जाए तो इससे आपकी स्किन पोषण से भरपूर, कोमल, नरम और लचीली बनती है.
  • जब सूरज की हानिकारक यूवी किरणें हमारी त्वचा के संपर्क में आती हैं तो हमारे शरीर की कोशिकाओं पर इनका सीधा असर पड़ता है और हमारी त्वचा न सिर्फ धूप की किरणों से झुलस जाती है, बल्कि फीकी और नीरस भी हो जाती है. सनबर्न की यह समस्या अगर गंभीर हो तो कई बार त्वचा पर चक्त्ते (रैशेज) और दाने भी हो सकते हैं. ऐसे में प्रभावित स्किन पर दही लगाने से धूप से झुलसी त्वचा में राहत मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)