चेहरे को निखारने और बेदाग बनाने के लिए कॉफी का इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, देखते रह जाएंगे लोग 

Coffee Face Pack: स्किन केयर में कॉफी को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह चेहरे पर कॉफी फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Skin Care: धूप, धूल और मिट्टी का चेहरे पर जरूरत से ज्यादा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में स्किन की देखरेख करना जरूरी होता है. कॉफी (Coffee) घर की एक ऐसी ही सामग्री है जिसे चेहरे पर बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है. इसके अलावा, एजिंग साइंस कम करने में भी कॉफी का असर देखने को मिलता है. कॉफी चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में भी मदद करती है और स्किन को निखारती है जिससे चेहरे पर बेदाग चमक नजर आने लगती है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से चेहरे पर कॉफी फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

बालों को सफेद करती है इस विटामिन की कमी, जानिए घर पर White Hair से छुटकारा कैसे पा सकते हैं आप 

निखरी त्वचा के लिए कॉफी के फेस पैक्स | Coffee Face Packs For Glowing Skin 

कॉफी और बेसन फेस पैक 

एक्ने और पिंपल्स दूर करने के लिए खासतौर से इस फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. यह फेस पैक बनाने के लिए 3 चम्मच कॉफी का पाउडर, एक चम्मच बेसन (Besan), 3 चम्मच शहद और 2 चम्मच एलोवेरा जैल लेकर मिला लें. मिक्स कर लेने के बाद इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे पर निखार दिखने लगेगा. 

Advertisement

महंगे फेस वॉश से नहीं बल्कि फ्रिज में रखी इस एक चीज से धो लीजिए चेहरा, चांद जैसी चमक जाएगी त्वचा 

Advertisement
कॉफी और हल्दी फेस पैक 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस फेस को घर पर ही बनाकर लगाना बेहद आसान है. एक चम्मच कॉफी पाउडर में डेढ़ चम्मच कच्चा दूध मिला लें. इसमें चुटकीभर हल्दी (Haldi) मिलाएं और बस तैयार है आपका फेस पैक. इस फेस पैक की पतली परत चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें.

Advertisement
कॉफी और नींबू का फेस पैक 

विटामिन सी वाले इस फेस पैक से स्किन सूरज की हानिकारक किरणों से बचती है. इस फेस पैक को लगाने पर स्किन को नमी मिलती है, स्किन से दाग-धब्बे (Dark Spots) छूटते हैं और चेहरे पर निखार आता है सो अलग. नींबू के रस और कॉफी को मिलाकर फेस पैक बनाने के लिए दोनों ही चीजों को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स कर लें. इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद 15 से 20 मिनट रखें. अब आपको ठंडे पानी से चेहरा धो लेना है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes संपन्न, Aishwarya-Aaradhya, Sara Ali Khan लौटे मुंबई

Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल
Topics mentioned in this article