कॉफी में इस एक चीज को मिलाकर लगा लें डार्क सर्कल्स पर, आंखों के नीचे पड़े घेरे कम होने लगेंगे

आंखों के नीचे कई कारणों से डार्क सर्कल्स नजर आ सकते हैं. इन डार्क सर्कल्स को दूर करने में घर की ही कुछ चीजों का कमाल का असर नजर आने लगता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin Care: आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पड़ने के कई कारण हो सकते हैं. नींद की कमी, थकान, स्किन पर इंफ्लेमेशन होना, एलर्जी, एजिंग, शरीर में पानी की कमी, खानपान में पोषण की कमी, आंखों पर स्क्रीन के कारण दबाव, धुम्रपान, जेनेटिक्स, जरूरत से ज्यादा धूप का असर या किसी अन्य कारण से आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में इन डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को कम करने के लिए बाजार से बेअसर महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने के बजाय घर के कुछ असरदार नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. यहां जानिए कॉफी (Coffee) में क्या मिलाकर लगाएं कि आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स साफ होने लगें. 

इस प्रोटीन हेयर मास्क से बदल जाएगी बालों की काया, अंडे और दही में मिलाकर लगा लीजिए बस यह एक चीज

डार्क सर्कल्स के घरेलू उपाय | Dark Circles Home Remedies 

कॉफी के इस नुस्खे को इंस्टाग्राम पर डिजिटल क्रिएटर उर्वशी खन्ना ने शेयर किया है. इस नुस्खे को तैयार करने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच ही एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) को एकसाथ मिला लें. इस मिश्रण में कॉटन पैड्स को अंडर आई मास्क की शेप में काटें और डार्क सर्कल्स पर लगाकर 10 से 15 मिनट रखें. इसके बाद आंखें धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

Advertisement
Advertisement
ये तरीके भी आते हैं काम 
  • डार्क सर्कल्स पर टमाटर के जूस का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इस्तेमाल के लिए टमाटर के जूस (Tomato Juice) में कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें और आंखों के नीचे 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 
  • हल्दी और दूध को साथ मिलाकर भी डार्क सर्कल्स पर लगाया जा सकता है. इस पेस्ट को आंखों के नीचे 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर साफ कर लें. डार्क सर्कल्स कम होने लगते हैं. 
  • बादाम का तेल विटामिन ई और के से भरपूर होता है. इस तेल के इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स हल्के होने में असर दिखने लगता है. 
  • गुलाबजल में रूई को डुबोकर आंखों के नीचे मलें और रातभर लगाए रखें. डार्क सर्कल्स पर अच्छा असर नजर आता है. 
  • डार्क सर्कल्स पर आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर भी लगाया जा सकता है. इस मिश्रण से त्वचा को ब्लीचिंग गुण मिलते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article