Beetroot side effects : फायदे ही नहीं चुकंदर खाने के हैं कुछ बड़े नुकसान भी हैं

Beetroot Nutrition Facts : इस फल के कुछ नुकसान भी हैं जिसके बारे में इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं. तो आइए जानते हैं चुकंदर खाने के हेल्थ साइडइफेक्ट्स.

Advertisement
Read Time: 5 mins
चुकंदर के ज्यादा सेवन से पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है.

Chukandar khane ke nuksan : सर्दियों के मौसम में लोग चुकंदर सलाद या जूस के रूप में सेवन करते हैं. इसके पोषक तत्व स्किन और हेयर के लिए रामबाण साबित होते हैं, इसलिए विंटर डाइट में इसको जरूर शामिल किया जाता है. लेकिन इस फल के कुछ नुकसान भी हैं जिसके बारे में इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं. तो आइए जानते हैं चुकंदर खाने के हेल्थ साइडइफेक्ट्स. Kadha benefits : इस मसाले का काढ़ा पीने से शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे

चुकंदर के नुकसान | disadvantages of beetroot

- अध्ययनों के अनुसार, चुकंदर ऑक्सालेट होता है जो पथरी (stone) का कारण बन सकता है.  इसलिए, चुकंदर का जूस कम मात्रा (beetroot juice) में पीने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा, अगर आपको किडनी में पथरी है तो आपको चुकंदर के जूस और सलाद से पूरी तरह बचना चाहिए.

- कई मामलों में, चुकंदर के ज्यादा सेवन से लोगों को एलर्जी (allergy) हो जाती है. इसके कारण गले में जकड़न और ब्रोंकोस्पजम (bronchospasm) हो सकता है. तो आप अगर एलर्जिक हैं तो फिर इसके सेवन से बचें.

- चुकंदर के ज्यादा सेवन से पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है. गर्भवती महिला को कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. लिवर  का भी खतरो होता है. इसमें कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस और मैग्नीसियम मिनरल होते हैं, जो लिवर में जम जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jharkhand:आज विधानसभा में Hemant Soren सरकार का विश्वासमत, सोरेन के पास बहुमत का आंकड़ा
Topics mentioned in this article