चूहों के आतंक से हैं परेशान, तो इन नुस्खों की लीजिए मदद, दुम दबाकर घर से भागेंगे बाहर

Chuhey bhagane ke tarike : इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए हम यहां पर आपको कुछ और नुस्खे बताने वाले हैं जिससे दुम दबाकर वो घर से बाहर जाएंगे. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Rat killer tips : हम यहां पर आपको 6 तरीके बता रहे हैं, घर से चूहे भगाने के.

Ghar se chuhey kaise bhagayein : चूहे बिन बुलाए मेहमान की तरह होते हैं, जिनका आना किसी को पसंद नहीं होता है. यह एकबार घर में आ जाते हैं तो फिर जाने का नाम नहीं लेते हैं. इनके आने से खाने पीने के चीजें बहुत नुकसान होती हैं. ऐसे में फिर इन्हें भगाने के तरह-तरह उपाय लोग ढ़ूंढ़ने लगते हैं. कुछ तो रैट किलर, चूहे पकड़ने वाले पिंजरों का भी इस्तेमाल करते हैं. इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए हम यहां पर आपको कुछ और नुस्खे बताने वाले हैं जिससे दुम दबाकर वो घर से बाहर भागेंगे. 

शरीर हो गया है हड्डियों का ढांचा, तो खाइए ये वेज फूड, एक महीने में बॉडी में भरने लग जाएगा मांस

चूहे भगाने के उपाय

तंबाकू

- आप तंबाकू (tambaku) से चूहों को भगा सकते हैं. आपको बस बेसन में या आटे में मिलाकर गोली बनाकर किचन में उन सभी जगहों पर रख देना है, जहां से चूहे सबसे ज्यादा आते हैं. आपको बता दें कि इसमें नशीले पदार्थ होते हैं जिसे खाकर चूहे बाहर की तरफ भागते हैं. 

फिटकरी

चूहों को फिटकरी (fitkari) बिल्कुल पसंद नहीं होती, ऐसे में आप इसके पाउडर का घोल बनाकर उनके बिल के बास छिड़क दीजिए फिर देखिए कैसे दुम दबाकर ये भागते हैं

प्याज

 आप चूहे भगाने के लिए प्याज (onion) का इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि इनकी सुगंध इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं होती है. बस आप प्याज के 7-8 टुकड़े उन जगहों पर रख दीजिए जहां से चूहे सबसे ज्यादा आते हैं.

लाल मिर्च

- लाल मिर्च (red chilli powder) भी चूहे भगाने के काम आती है. लाल मिर्च साबुत या पाउडर उन जगहों पर रख दीजिए जहां पर चूहों का आना जाना ज्यादा रहता है. फिर देखिए कैसे घर में आना बंद होता है इनका.

पुदीना

Photo Credit: iStock

- पुदीना भी चूहों को भगाने के काम आते हैं. बस आपको चूहों की बिल में पुदीने की पत्तियों को डालना है आप इन्हें भगाने के लिए पुदीने का तेल भी प्रयोग में ला सकती हैं.

लौंग तेल

- लौंग या लौंग के तेल को भी चूहों (Rats) को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. लौंग की कलियों को मलमल के कपड़े में लपेटें और घर के कोने-कोने में रख दें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार