Chocolate Day 2023 : इस दिन को खास बनाने के लिए होम मेड चॉकलेट करिए अपने पार्टनर को गिफ्ट, यहां जानिए बनाने की विधि

Valentine week : आज हम आपको घर पर कैसे डॉर्क चॉकलेट (chocolate day) बना सकते हैं उसके बारे में बताएंगे ताकि आप अपने पार्टनर को इंप्रेस कर सकें तो चलिए देर किस बात की जानते हैं इसके बारे में. 

Chocolate Day 2023 : इस दिन को खास बनाने के लिए होम मेड चॉकलेट करिए अपने पार्टनर को गिफ्ट, यहां जानिए बनाने की विधि

Home made chocolate : घर पर बनी चॉकलेट से अपने पार्टनर को करें इंप्रेस यहां

Home made chocolate : वैलेंटाइन डे का तीसरा दिन चॉकलेट डे का होता है. इस दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. ताकि रिश्ते में मिठास बनी रहे. वैसे तो लोग रेडिमेड चॉकलेट उपहार (chocolate gift) में देते हैं लेकिन आज हम आपको घर पर कैसे डॉर्क चॉकलेट (chocolate day) बना सकते हैं उसके बारे में बताएंगे ताकि आप अपने पार्टनर को इंप्रेस (how to impress partner) कर सकें तो चलिए देर किस बात की जानते हैं इसके बारे में. 

Amla benefits: रोजाना आंवला खाने से ये बीमारियां होती हैं दूर, ये रहे उनके नाम

डॉर्क चॉकलेट बनाने की विधि

सामग्री- डार्क चॉकलेट बनाने के लिए आपको 1/4 कप कोको पाउडर, 1/4 कप शुगर, वेनिला एसेंस और 1/4 कप बिना नमक वाला बटर चाहिए.

बनाने की विधि

- इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में कोको पाउडर निकाल लीजिए फिर उसमें शुगर को भी अच्छे से मिलाइए. अब इसे एक साइड रख लीजिए.

um9n261c

- अब आप एक गहरा बरतन गैस पर चढ़ाएं और उसमें पानी उबाल लीजिए. जब एक उबाल आ जाए तो इसे किसी बर्तन से ढ़क दीजिए. अब थोड़ी देर आप उसमें बिना नमक वाला बटर डालें फिर उसमें वेनीला एसेंस डाल दीजिए. फिर कोको पाउडर वाला मिश्रण भी मिला दीजिए. अब करीब 1 मिनट तक इसे पकाएं.

93h3mqf8

माता-पिता हो जाएं सावधान ये 4 चीजें दूध में मिलाकर ना दें बच्चों को, सेहत पर पड़ सकता है भारी !

- अब आप इसे चॉकलेट मोल्ड में डाल दीजिए फिर कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए फ्रिज में. लगभग एक घंटा रखें. ऐसा करने से आपकी चॉकलेट अच्छे से सेट हो जाएगी. अब आप अपने पार्टनर को इसे गिफ्ट करके अपने रिश्ते को और मजबूत बनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.