बारिश में छिपकलियों ने नाक में कर दिया है दम तो इस सब्जी का करें इस्तेमाल, नहीं नजर आएंगी फिर कभी

बच्चों और परिवार के सदस्यों को उनके द्वारा फैलाई जाने वाली किसी भी बीमारी से बचाने के लिए घर से छिपकलियों को हटाना बहुत ज़रूरी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
अगर आप छिपकली को मारने वाले नहीं बनना चाहते हैं तो काली मिर्च का स्प्रे सबसे बढ़िया ऑप्शन है.

How to get rid of lizard: स्वच्छ वातावरण बनाने और संक्रमण से बचने का एक तरीका यह है कि आप अपने घर को साफ और पेस्ट फ्री रखें. भारतीय घरों में, छिपकलियां सबसे आम कीट हैं. बच्चों और परिवार के सदस्यों को उनके द्वारा फैलाई जाने वाली किसी भी बीमारी से बचाने के लिए घर से छिपकलियों को हटाना बहुत ज़रूरी है. इसलिए, हमने इस लेख में "छिपकलियों से कैसे छुटकारा पाएं" के कुछ आसान घरेलू उपाय बताएं हैं जिसे आप आजमा सकते हैं. 

इन 4 चीजों को मिक्स करके बनाइए चाय, पेट की चर्बी गलने से लेकर स्किन में आएगा निखार

छिपकली कैसे भगाएं

काली मिर्च का स्प्रे

अगर आप छिपकली को मारने वाले नहीं बनना चाहते हैं तो काली मिर्च का स्प्रे सबसे बढ़िया ऑप्शन है. अगर आप छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो काली मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

लाल मिर्च पाउडर

काली मिर्च के स्प्रे की जगह लाल मिर्च पाउडर, हॉट सॉस या लाल मिर्च के गुच्छे का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आपकी आंखों में जलन पैदा कर सकता है, इसलिए छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए इसे अंधेरे, खाली कमरे में स्प्रे करें.

लहसुन और प्याज

छिपकलियों को दूर रखने के लिए, अपने घर में कुछ प्याज़ के टुकड़े या कच्चे लहसुन की कलियां रखें. अगर आप उन्हें इधर-उधर नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो उन्हें पानी के साथ एक प्लास्टिक की बोतल में डालें और स्प्रे करें. 

नेप्थलीन बॉल 

आपको नेप्थलीन बॉल को पीसकर एक स्प्रे बॉटल में डालना है फिर, उसमें पानी और 2 चम्मच डिटॉल मिक्स करके पूरे घर के कोनों में छिड़क देना है. इससे छिपकलियां घर से दूर हो जाएंगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
18th Lok Sabha session के पहले सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच कई मुद्दों पर टकराव | Hot Topic
Topics mentioned in this article