हेल्दी हार्ट के लिए रोज सुबह पीजिए चिया सीड्स का पानी, जान लीजिए किन बीमारियों को करता है दूर

Benefits of Chia Seeds Water: इसे सैल्विया हिस्पैनिका के नाम से भी जाना जाता है. ये एक जड़ी- बूटी वाला पौधा है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स चिया सीड्स का पानी पीने की सलाह देते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Benefits of Chia Seeds Water: चिया सीड्स का पानी पीने के क्या हैं फायदे.

Benefits of Chia Seeds Water: चिया सीड्स (Chia seeds) में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चिया सीड्स का सेवन (chia seeds water) भिगोकर करने से इसका फायदा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. इसके न्यूट्रीशनल वैल्यू की बात करें तो इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक, विटामिन B2, विटामिन B3 (Vitamin B3) जैसे गुण पाए जाते हैं. बहुत से लोग चिया सीड्स को बेक्ड फूड और सलाद के साथ मिलाकर खाना पसंद करते हैं. रोज सुबह खाली पेट चिया सीड्स का पानी पीने से हमें कई फायदे देखने को मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं चिया सीड्स का पानी हमारे शरीर से किन बीमारियों को दूर करता है.

चिया सीड्स के पानी से दूर होती हैं ये बीमारियां | Chia Seeds Water Cure These Diseases

ब्लड शुगर लेवल बनाएं रखे

रोज सुबह खाली पेट चिया सीड्स का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. अचानक से शुगर लेवल बढ़ने या घटने की संभावना कम हो जाती है.

हेल्दी हार्ट के लिए अच्छा

चिया सीड्स में ओमेगा- 3 फैटी एसिड और डाइटरी फाइबर पाया जाता है. हृदय में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से  दिल का रोग होने का खतरा होता है. ऐसे में चिया सीड्स कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और हृदय स्वस्थ रहता है.

Advertisement
सूजन कम करे 

इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो जिससे शरीर में सूजन या जलन की समस्या को कम करते हैं. इसलिए रोजाना चिया सीड्स का पानी पीना फायदेमंद है.

Advertisement
स्किन के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे साबित होते हैं. इससे हमारे स्किन में होने वाली परेशानियां दूर होती है.

Advertisement
हाई ब्लड प्रेशर के लिए शानदार 

हाई ब्लड प्रेशर होने से भी दिल के रोगों का खतरा बना रहता है. ऐसे में जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वो रोज सुबह इसके पानी का सेवन जरूर करें. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Akhilesh Yadav ने भी लगाए थे Bhole Baba के जयकारे, आज हो रही Photo Viral