बाल झड़ रहे हैं तो सुबह उठते ही खा लें यह चीज, न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा हेयर फॉल होने लगेगा कम

Healthy Foods In Morning: ऐसी कई चीजें हैं जिनका सेवन सुबह के समय किया जाए तो सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Healthy Diet: हम जो कुछ खाते हैं उससे शरीर अच्छी या बुरी तरह से प्रभावित होता है. खासकर सुबह की शुरूआत हेल्दी चीजों से की जाए तो शरीर पर उसका सकारात्मक असर पड़ता है और सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) किरण कुकरेजा का भी यही कहना है. किरण अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से अक्सर ही ऐसे पोस्ट शेयर करती रहती हैं जिनमें वे सेहत को दुरुस्त रखने की सलाह देती नजर आ जाती हैं. अपने ऐसे ही एक पोस्ट में किरण ने बताया कि दिन की शुरूआत किस चीज से करें कि बालों का झड़ना (Hair Fall) कम हो, कॉलेस्ट्रोल लेवल्स घटने लगें और चेहरे पर नजर आने वाले एक्ने से भी राहत मिल जाए. 

एक्सपर्ट ने कहा इस हर्बल वॉटर को पीने पर निखर जाएगी त्वचा, घर पर बनाना है बेहद आसान 

सुबह सबसे पहले क्या खाएं | What To Eat First Thing In The Morning 

बालों का झड़ना रोकने के लिए 

अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं और इस दिक्कत पर रोक लगाना चाहते हैं तो दिन की शुरूआत करी पत्ते (Curry Leaves) खाकर कर सकते हैं. करी पत्ते खाने पर शरीर को विटामिन और खनिज मिलते हैं जिससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है. इससे बालों का गिरना और टूटना कम होने लगता है. 

हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए 

रोजाना सुबह 8 से 9 भीगी हुई मूंगफली खाई जाए तो हाई कॉलेस्ट्रोल कम हो सकता है. मूंगफली में हेल्दी फैट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो एलडीएल यानी बुरे कॉलेस्ट्रोल को शरीर से निकालने में सहायक साबित होती है. 

Advertisement
Advertisement
ब्लड शुगर के लिए 

एक चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल यानी नारियल तेल (Coconut Oil) पीने पर ब्लड शुगर लेवल्स बैलेंस होते हैं. नारियल के तेल में मौजूद MCTs फैट की तरह स्टोर नहीं होते बल्कि एनर्जी के लिए इस्तेमाल होते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल्स स्टेबलाइज होने में मदद मिल सकती है और साथ ही ब्लड शुगर स्पाइक का खतरा भी कम हो जाता है. 

Advertisement
एक्ने की दिक्कत में क्या खाएं 

न्यट्रिशनिस्ट के अनुसार अगर आपके चेहरे पर अक्सर ही एक्ने या फुंसियां वगैरह हो जाती हैं तो उसके लिए 9 से 10 भीगी हुई किशमिश को किशमिश के पानी के साथ ही खा लें.

Advertisement
कब्ज कैसे होगी दूर 

एक कप अनार अगर सुबह उठकर रोज खाया जाए तो इससे कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है. अनार में डाइट्री फाइबर होते हैं जो मल में भार लाते हैं जिससे मलत्याग करना आसान हो जाता है. अनार खाने पर बाउल मूवमेंट बेहतर होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Dilip Kumar की 66 साल पुरानी इस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा था Shahrukh Khan ने
Featured Video Of The Day
Atishi के शपथ ग्रहण में क्यों हो रही देरी, जानें कब पद पर बैठेंगी नई मुख्यमंत्री
Topics mentioned in this article