शेफ Neha Deepak Shah से जानिए वुडेन चॉपिंग बोर्ड को कैसे करें साफ, सेहत को नहीं होगा कोई नुकसान

प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड को साफ करना आमतौर पर आसान जरूर होता है लेकिन सेहत के लिए वुडेन चॉपिंग बोर्ड के इस्तेमाल पर ही जोर दिया जाता है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह वुडेन चॉपिंग बोर्ड को साफ करके स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर रख सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Kitchen Hacks: चॉपिंग बोर्ड हमारी रसोई का अहम हिस्सा होते हैं. सब्जियों से लेकर फल और मीट वगैरह भी चॉपिंग बोर्ड पर काटे जाते हैं. ऐसे में चॉपिंग बोर्ड को खरीदते समय भी कई बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है. अक्सर लोग सस्ता और टिकाऊ सोचकर प्लास्टिक का चॉपिंग बोर्ड ले आते हैं. लेकिन, प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड के कई नुकसान भी हैं. सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड के इस्तेमाल के दौरान चाकू से लगने वाले निशानों से प्लास्टिक छूटने लगती है. यह माइक्रोप्लास्टिक खानपान के साथ ही पेट में जाते हैं और कई बीमारियों का खतरा बनते हैं. ऐसे में शेफ नेहा दीपक शाह भी वुडेन चॉपिंग बोर्ड (Wooden Chopping Board) का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं. साथ ही, अपने एक वीडियो में शेफ नेहा ने बताया कि किस तरह वुडेन चॉपिंग बोर्ड को साफ किया जा सकता है. 

शरीर में दिखने लगें ये निशान तो इन बीमारियों के हो सकते हैं लक्षण, डॉक्टर ने समझाया कैसे करें पहचान 

वुडेन चॉपिंग बोर्ड को साफ करने के और डिसइंफेक्ट करने के लिए शेफ नेहा (Chef Neha Deepak Shah) ने एक बेहद ही आसान तरीका बताया है. सबसे पहले अपने डे चॉपिंग बोर्ड को लेकर उसपर पानी छिड़कें. इसके बाद बोर्ड पर थोड़ा नमक और बेकिंग सोडा (Baking Soda) डालकर इसपर आधा नींबू का रस निचोड़ लें. इस नींबू के छिलके से ही चॉपिंग बोर्ड को अच्छे से मलकर साफ करें. अब हल्के गर्म पानी से चॉपिंग बोर्ड को धोकर साफ कर लें. जब चॉपिंग बोर्ड सूख जाए तो इसपर हल्का तेल डालकर टिशू पेपर से फैला लें. इस तरह वुडेन चॉपिंग बोर्ड डिसइंफेक्ट हो जाएगा और इसपर  बैक्टीरिया नहीं पनपेंगे. 

Advertisement
Advertisement

बैक्टीरिया के अलावा वुडेन चॉपिंग बोर्ड से बदबू आने की दिक्कत भी हो जाती है. खासकर मछली काटने या मीट वगैरह काटने से चॉपिग बोर्ड से बदबू आना शुरू हो जाती है. इसीलिए भी वुडेन चॉपिंग बोर्ड की बेहतर तरह से सफाई करना जरूरी होता है. वहीं, देखा जाए तो वुडेन चॉपिंग बोर्ड प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड (Plastic Chopping Board) के मुकाबले ज्यादा हाइजीनिक होते हैं. वहीं, लकड़ी को नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाला माना जाता है. वुडेन चॉपिंग बोर्ड्स की ड्यूरेबिलिटी भी ज्यादा होती है और ये बोर्ड लंबे समय तक चलते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article