सही खान-पान के बावजूद पेट में रहती है जलन, तो इसके पीछे ये हैं 4 बड़े कराण

Cause of stomach problem : सिर्फ खराब खान पान होने के कारण ही पेट की समस्या नहीं होती है. बल्कि कुछ और वजहें भी आपके पेट, सीने और गले में जलन पैदा कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
home remedy : सीने, पेट और गले में होने वाली जलन अधिक दवाईयों के सेवन से भी होता है.

Stomach burning : कुछ लोग का कहना होता है कि उनके खाने पीन की रूटीन बहुत अच्छी रहती है बावजूद इसके उनके पेट और गले में जलन रहती है खाने के बाद. ऐसे में समझने की जरूरत है कि वो सिर्फ खराब खान पान होने के कारण ही पेट की समस्या (stomach problem) नहीं होती है. बल्कि कुछ और वजहें भी आपके पेट, सीने और गले में जलन, दर्द और गैस बना सकती हैं. इस लेख में आज हम इसी के बारे में बात करेंगे की डाइट अच्छी होने के बावजूद क्यों ऐसी परेशानी होती हैं. 

पेट में जलन के कारण | What is the reason of Stomach burning

- प्रेगनेंसी (pregnancy) में हार्मोनल चेंजेज होते हैं जिसके कारण भी पेट में जलन होती है. वहीं, मोटापा भी पेट में जलन का कारण बनता है. इससे अबडॉमिनल (abdominal pain) पर दबाव पड़ता है.

- अगर आप अस्थमैटिक (asthma) हैं तो उसमें खाई जाने वाली दवाईयां भी आपके पेट में जलन पैदा करती हैं. इसके हाई बीपी (high bp) में खाई जाने वाली कैल्शियम चैनल ब्लॉकर भी वजह होती हैं.

Photo Credit: iStock

- वहीं, एलर्जी, नींद, अवसाद, बर्थ कंट्रोल, इररेग्यूलर पीरियड में खाई जाने वाली दवाईयां भी पेट में जलन पैदा करती हैं. अगर आपको ये समस्या होती है तो कुछ घरेलू उपाय (home remedy) से इसे थोड़ी राहत पा सकते हैं. लेकिन सीने, गले और पेट की जलन को पूर्ण रूप से ठीक नहीं कर सकता है.

- आपको जब भी ऐसी कोई शिकायत हो तो सेब का सिरका 2 चम्मच एक कप पानी में खाने के आधे घंटे पहले पिएं.  वहीं, नींबू का रस एक चम्मच एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पी लीजिए. इससे आपको थोड़ी राहत मिलेगी. आपको बता दें कि नींबू में एंटीअल्सर प्रभाव के गुण पाए जाते हैं, जो अल्सर की स्थिति में कुछ हद तक सकारात्मक प्रभाव डालता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही का दिखा जलवा, व्‍हाइट बॉडीकॉन आउटफिट में आईं नजर 

Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: 11 मंत्रियों ने ली शपथ, कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री रहे Champai Soren बन गए मंत्री
Topics mentioned in this article