Pregnancy Swelling : प्रेगनेंसी में हाथ -पैर सूजने के होते हैं ये कारण, इन घरेलू उपायों से स्वेलिंग कर सकती हैं कम

एक्स्ट्रा ब्लड और लिक्विड महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है. इसकी वजह से बॉडी में स्वेलिंग आ जाती है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
 प्रेगनेंसी में अपने पैरों की ओर तकिया लगाकर सोने से पैरों में सूजन की समस्या से आराम मिल जाता है. 

Pregnancy Swelling  cause : गर्भावस्था के दौरान एक महिला को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. पूरे 9 महीने में महिलाओं को शारीरिक बदलावों से गुजरना पड़ता है. इस दौरान उनके शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसका असर उनके शरीर और स्वभाव में भी देखने को मिलता है. इसमें से एक है हाथ पैर में स्वेलिंग आ जाना. हालांकि, यह एक आम समस्या है, जिसे आप घरेलू उपायों से ठीक कर सकती हैं जिसके बारे में आपको आर्टिकल में आगे हम आपको बता रहे हैं.  

क्या लिव-इन रिलेशनशिप मेंटल हेल्थ के लिए है अच्छा ? यहां जानें 5 फायदे और नुकसान

कारण 1 

एक्सपर्ट के अनुसार, गर्भावस्था में हाथ-पैर में स्वेलिंग का कारण शरीर में अतिरिक्त लिक्विड और ब्लड का जमा होना है. यह  ब्लड और लिक्विड महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक होता है. जिसके कारण बॉडी में स्वेलिंग आ जाती है. 

कारण 2

इसके अलावा एक ही पॉजिशन में बैठना, कैफीन और नमक का सेवन ज्यादा करना भी स्वेलिंग का कारण हो सकती है. यह सूजन डिलीवरी के बाद समाप्त हो जाती है. इससे घबराने की जरूरत नहीं है.

गर्भावस्था में होने वाली स्वेलिंग का कारण

- प्रेगनेंसी में अपने पैरों की ओर तकिया लगाकर सोने से पैरों में सूजन की समस्या से आराम मिल सकता है. 

- डाइट में पोटैशियम रिच फूड्स का सेवन ज्यादा करें.  प्रेगनेंसी में शरीर में किसी तरह के सूजन से बचने के लिए हाइड्रेट रखें खुद को.

- वहीं, स्वेलिंग से आराम के लिए सरसों, नारियल तेल या जैतून के तेल से दिन में दो से तीन बार हाथ-पैर की मालिश करिए. इससे भी काफी हद कर आराम मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: वर्ली में BMW कार से एक दंपती को रौंदा, Shiv Sena नेता समेत दो लोग Arrest