क्या चुइंगम खाने से सचमुच पतला हो जाता है चेहरा, स्किन डॉक्टर ने बताया यह मिथक है या सच

अक्सर ही सुनने में आता है कि चुइंगम खाने पर चेहरा स्लिम होने लगता है या फिर पानी पीने पर एक्ने कम हो जाता है. इसमें कितना सच है और क्या मिथक है बता रहें हैं डर्मेटोलॉजिस्ट. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Skin Care: अक्सर ही स्किन केयर से जुड़ी अलग-अलग तरह की बातें सुनने में आती रहती हैं. कुछ बातें सच होती हैं तो कुछ को मिथक कह दिया जाता है. कभी कहा जाता है कि पानी पीने पर चेहरे पर फुंसियां या एक्ने (Acne) की दिक्कत नहीं होती, कभी यह कि स्ट्रॉबेरी स्किन की दिक्कत में स्क्रब करने पर फायदा मिलता है तो कभी यह कह दिया जाता है कि चुइंगम खाने पर चेहरा पतला हो जाता है. इनमें से ज्यादातर बातें मिथक (Myth) से ज्यादा कुछ नहीं होतीं. ऐसे ही कुछ स्किन केयर मिथक बता रहे हैं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अंकुर सरीन. 

एक्सपर्ट ने बताया इस एक एक्सरसाइज से डायबिटीज मरीजों को मिलेगा फायदा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल 

स्किन केयर मिथक | Skin Care Myths 

एक्ने के लिए पानी

डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, पानी पीने पर त्वचा से एक्ने नहीं हटता है. पानी पीने पर स्किन की ओवरऑल सेहत अच्छी रहती है लेकिन इसका कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि पानी पीने पर एक्ने कम हो जाता है. एक्ने हार्मोन में बदलाव, बैक्टीरिया, एक्सेस ऑयल के प्रोडक्शन और क्लोग्ड पोर्स के कारण होता है. हाइड्रेटेड रहना पूरी स्किन की सेहत के लिए अच्छा होता है और स्किन पर नमी बनाए रखता है लेकिन एक्ने हटाने के लिए यह कोई ठोस इलाज नहीं है. सही स्किन केयर रूटीन, डाइट और कभी-कभी दवाइयां भी एक्ने मैनेज करने में मददगार होती हैं. 

स्ट्रॉबेरी स्किन की दिक्कत 

हाथ-पैरों या शरीर के किसी और हिस्से पर इनग्रोन हेयर निकल आते हैं तो स्ट्रॉबेरी स्किन (Strawberry Skin) की दिक्कत हो जाती है. स्ट्रॉबेरी स्किन का मतलब होता है कि त्वचा पर छोटे-छोटे बारीक दाने दिखने लगते हैं और त्वचा खुरदुरी रहती है. इनग्रोन हेयर का एक बड़ा कारण हाथ-पैरों को शेव करना होता है. ऐसे में इस स्ट्रॉबेरी स्किन की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए कहा जाता है कि स्क्रब करने पर स्किन एकदम साफ हो जाती है. लेकिन, डॉ. सरीन का कहना है कि स्क्रब करने पर यह दिक्कत दूर नहीं होती है.

Advertisement
Advertisement
चेहरा पतला करने के लिए चुइंगम 

लोग अक्सर ही यह सोचकर चुइंगम (Chewing Gum) चबाते हैं कि इससे उनका गोल चेहरा पतला हो जाएगा. मगर डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार फेशियल मसल्स की एक्सरसाइज से चेहरे पर दिखने वाला फैट दूर नहीं होता है. ऐसे में चुइंगम चबाने से चेहरा पतला नहीं होता बल्कि और ज्यादा चौड़ा नजर आ सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Instagram का नया 'Teen Accounts' फ़ीचर माता-पिता को बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में करेगा मदद
Topics mentioned in this article