शरीर में Calcium कमी होने पर इन फूड्स को खाना कर दीजिए शुरू, 15 दिन में हो जाएगी भरपाई

Health tips : आपको अपनी डाइट में भरपूर कैल्शियम की मात्रा सेवन करना चाहिए. तो आइए हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताते हैं जो आपके कैल्शियम की कमी को आसानी से पूरी कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 6 mins

Calcium deficiency cause : कैल्शियम एक महत्वपूर्ण खनिज है. आपका शरीर इसका उपयोग मजबूत हड्डियों और दांतों के निर्माण के लिए करता है. आपके हृदय और अन्य मांसपेशियों के ठीक से काम करने के लिए भी कैल्शियम की आवश्यकता होती है. जब आपको पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है, तो सेहत को कई तरह की परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में भरपूर कैल्शियम की मात्रा सेवन करना चाहिए. तो आइए हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताते हैं जो आपके कैल्शियम की कमी को आसानी से पूरी कर सकते हैं. 

स्प्राउट्स खाने से आंख की रोशनी से लेकर बाल का झड़ना जाता है रुक, और भी हैं कई फायदे जानें यहां

कैल्शियम फूड सोर्स

कैल्शियम की भरपाई के लिए आप नट्स का विकल्प चुन सकती हैं क्योंकि, इसमें विटामिन-ई (vitamin e), कॉपर, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन मौजूद होते हैं. आप अखरोट, बादाम, हेजलनट आदि का सेवन कर सकते हैं.

- सोयाबीन (soyabean) भी कैल्शियम (calcium) का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें आयरन और प्रोटीन भी पाया जाता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, तो आप इसे भी खा सकते हैं.

- बादाम में कैल्शियम, फैटी एसिड, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन सभी प्रचुर मात्रा में होते हैं. वे हड्डियों की ग्रोथ, हृदय स्वास्थ्य के रखरखाव और कॉग्नीटिव हेल्थ में सहायता करते हैं.

- कैल्शियम की डेली रिकमेंडेड मात्रा का एक तिहाई से अधिक या 385 मिलीग्राम साबुत बादाम के सिर्फ 1 कप में पाया जाता है. बादाम का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि इनमें वसा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.

- इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो बोन्स के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व होता है. इसके अलावा उनके आहार में हरी सब्जियां को शामिल करिए. क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है

- इसके अलावा आप ब्रोकली को करिए डाइट में शामिल. इसमें विटामिन, बीटा कैरोटीन, फॉलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत

सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत

Featured Video Of The Day
No Vehicle Zone: बाजार में खो गई है आपकी सड़क? | Traffic Police | Traffic Alert | Traffic Jam
Topics mentioned in this article