Calcium deficiency हो जाए तो खाएं ये फूड, 1 महीने में बॉडी कर लेगा रिकवर

हम यहां पर कुछ फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप अपने शरीर में केल्शियम की कमी को आसानी से भरपाई कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
एक स्वस्थ, मीठे और कैल्शियम (calcium rich food) से भरपूर नाश्ता हैं.

Calcium rich food : कैल्शियम एक ऐसा खनिज है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में अपनी अहम भूमिका के लिए जाना जाता है. यह हार्ट की फंक्शिनिंग, मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है. यह स्वस्थ कोशिका कार्य के लिए भी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.आपके शरीर को मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य का समर्थन करने, रक्तचाप और हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने और कोशिकाओं के बीच संचार में मदद करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है.ऐसे में आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो फिर कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं. ऐसे में हम यहां पर कुछ फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप अपने शरीर में केल्शियम की कमी को आसानी से भरपाई कर सकते हैं. 

Advertisement

International Yoga Day 2024 : योग के हैं 21 आसन, हर Exercise के हैं अलग फायदे, आइए जानते हैं कब कौन सा करें

डेयरी प्रोडक्ट (Dairy product) -  दूध, दही और पनीर जैसे उत्पाद कैल्शियम से भरपूर होते हैं. आपका शरीर प्लांट बेस्ड फूड  से कैल्शियम को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर पाता है.

Advertisement

अनाज फोर्टिफाइड (Cereals fortified) : अनाज को अक्सर कैल्शियम से फोर्टिफाइड किया जाता है. कुछ फोर्टिफाइड अनाज प्रति सर्विंग में 100 मिलीग्राम तक कैल्शियम प्रदान करते हैं.

Advertisement

डेयरी उत्पाद (Canned salmon) : डेयरी उत्पादों के अलावा, डिब्बाबंद सैल्मन कैल्शियम के सबसे अच्छे आहार स्रोतों में से एक है.सैल्मन में विटामिन डी भी होता है, जो आपके शरीर को ज्यादा कैल्शियम अवशोषित करने में मदद करता है.आधा कप डिब्बाबंद बेक्ड बीन्स में लगभग 60 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. बीन्स में बहुत सारा फाइबर भी होता है.

Advertisement

सूखे अंजीर (dried fig) : एक स्वस्थ, मीठे और कैल्शियम से भरपूर नाश्ता हैं. दो अंजीर में लगभग 27 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. यह फल एक प्राकृतिक स्वीटनर है और परिष्कृत शर्करा का एक हैल्दी ऑप्शन है.

Advertisement

पका केल (Ripe kale) : पका हुआ केल, पालक और कोलार्ड साग सभी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं. पके हुए केल में प्रति कप दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है, जो 177 मिलीग्राम प्रति कप है. यह पत्तेदार साग हृदय रोग, कैंसर और सूजन से भी लड़ता है.

Featured Video Of The Day
Meerut News: UP के मेरठ में पेड़ों को बचाने के लिए Chipko Movement शुरू | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article