पत्ता गोभी के जूस पीने से मिलते हैं ये 4 गजब के फायदे, नहीं होगा आपको यकीन

Nutrients in cabbage : पत्ता गोभी में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-C, विटामिन K, विटामिन A, E, B6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के आवश्यक पोषक तत्वों में शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
अगर आपका Immune system कमजोर है तो फिर पत्ता गोभी का जूस बिल्कुल पिएं.

Cabbage juice benefits : आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों में ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियां आम हो गई हैं जिसका बुरा असर चेहरे और बाल की खूबसूरती पर भी पड़ता है. एसे में आज हम आपको यहां पर पत्ता गोभी के जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पीने से ये सारी परेशानियां कुछ दिन में कंट्रोल में आ जाएंगी. पत्ता गोभी में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-C, विटामिन K, विटामिन-A, E, B6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के जरूरी पोषण में शामिल हैं.

गर्मी में चेहरे की चमक रखना है बरकरार तो इस D-Tan Face pack को लगाना कर दीजिए शुरू

पत्ता गोभी जूस पीने के लाभ

  • अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो फिर पत्ता गोभी का जूस बिल्कुल पिएं क्योंकि इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) को बढ़ाने का काम बखूबी करता है. 

  • इसके अलावा यह जूस हॉर्मोन्स को भी बैलेंस करता है. यह थायराइड वाले मरीजों के लिए बेस्ट है. इस जूस में आयोडीन की मात्रा होती है, जो शरीर में थायराइड को संतुलित करने में कारगर होता है. 

  • यह जूस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इस लिहाज से ये त्वचा के लिए अच्छा साबित हो सकता है. यह एंटी एजिंग साइन को कम करने में कारगर साबित होता है. इससे बाल मजबूत होते हैं और स्किन हेल्दी बनी रहती है. 

  • आप इस जूस में काला नमक मिलाकर भी पी सकते हैं इससे स्वाद अच्छा हो जाएगा और पीने में कड़वापन नहीं लगेगा. आप चाहें तो इस जूस में नींबू भी मिला सकते हैं, तो आज से आप इस जूस को अपनी डाइट में शामिल करें और हाई कोलेस्ट्रॉल और बीपी कंट्रोल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: राघव चड्डा और परिणीति चोपड़ा फिर नजर आए साथ, पैपराजी ने पूछा - कब है शादी?

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article