हर दिन करिए 7 मिनट ये एक्सरसाइज, तेजी से पिघलेगी शरीर की चर्बी

हम यहां पर एक ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिसे केवल 7 मिनट कर लेने से आसानी से वजन घट सकता है. आइए बताते हैं उस एक्सरसाइज का नाम.

Advertisement
Read Time: 6 mins
वॉल सिट एक्सरसाइज (easy exercise) भी आप आसानी से कर सकते हैं.

Body fat : वजन घटाने के लिए लोग कई लोग सुबह पार्क में टहलने से लेकर ट्रेडमील पर दौड़ने का सहारा ले रहे हैं, ताकि उनको परफेक्ट बॉडी शेप मिल पाए. लेकिन कुछ लोगों के पास समय की कमी होती है जिसके कारण वो योगा और जिम क्लास नहीं ले पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए हम यहां पर एक ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिसे केवल 7 मिनट कर लेने से आसानी से वजन घट सकता है. आइए बताते हैं उस एक्सरसाइज का नाम.

ठंड में हाथ हो गए हैं बहुत ड्राई तो करिए ये उपाय, हो जाएंगे एकदम मुलायम और चमकदार

वजन कम करने की आसान एक्सरसाइज

- स्टेप अप, अगर आपको अपना वजन कम आसानी से घर पर कम करना है, तो रोज कम से कम 7 मिनट तक घर की सीढ़ीयों पर ऊपह नीचे उतरें. इससे आपका बॉडी फैट तेजी से घटेगा. इससे नीचले हिस्से की बॉडी फैट कम करने में मदद मिलेगी यह आपके स्टैमिना को भी बढ़ाएगा. 

- एब्स क्रंच से भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. बस इसे करने के लिए सबसे पहले लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लीजिए और चेहरे को घुटनों तक ले जाने की कोशिश करें. ऐसा आप 20 बार करें. इससे आपका वजन तेजी से घटेगा.

- स्क्वाट भी करके भी आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. यह आपके वजन को तेजी से कम करेगा. इसमे आपको कुर्सी के पोजीशन में अपने आपको होल्ड करना है. इससे भी आपका वजन तेजी से कम होगा. यह भी आपकी लोअर बॉडी के वजन को तेजी से कम करेगा.

- वॉल सिट एक्सरसाइज से भी आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. यह भी आपके वजन को कम करने में पूरी मदद करेगा. आपको 30 सेकेंड के लिए इस पोजीशन में खुद को होल्ड करके रखना है. तो ये रहे वजन कम करने वाले आसान एक्सरसाइज.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Water Wastage Rajasthan: Drinking Water से Car धुलने वालों की खैर नहीं, देना होगा Fine और कटेगा पानी का कनेक्शन
Topics mentioned in this article