फूल गया है पेट और ब्लोटिंग ने छीन लिया है चैन, तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर देख लीजिए तुरंत, मिल जाएगी राहत

Bloating Home Remedies: कुछ मसालेदार या सड़ा हुआ खाने-पीने से भी पेट फूलने की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे मददगार साबित हो सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Pet foolne ke gharelu upay: पेट फूलने पर घर की ही कुछ चीजें दिलाती हैं राहत. 

Stomach Problems: कुछ खा लेने के बाद या कहें कुछ सड़ा-गला, या जरूरत से ज्यादा मसालेदार खाने के बाद ब्लोटिंग की दिक्कत हो जाती है. इसके अलावा कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, हार्मोनल चैंजेस, पेट की दिक्कतें और नींद की कमी भी ब्लोटिंग (Bloating) का कारण बन सकती हैं. ब्लोटिंग होने पर पेट फूल जाता है और टाइट लगने लगता है. इससे पेट में गैस (Gas) भी बनती है और असहजता होती है सो अलग. खासकर व्यक्ति अगर घर से बाहर हो तो फूला पेट मुसीबत का सबब बन जाता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे आसान और असरदार नुस्खे दिए जा रहे हैं जो पेट फूलने की दिक्कत को जल्द से जल्द दूर करके आराम देने में मदद करेंगे. 

तेजी से फैलने लगा है आई फ्लू, जानिए Conjunctivitis से बचाव और राहत पाने के तरीकों के बारे में

पेट फूलने के घरेलू उपाय | Bloating Home Remedies 

हर्बल टी 

ब्लोटिंग से राहत दिलाने में हर्बल टी असरदार हो सकती है. इस हर्बल टी को बनाने के लिए आप एक कप पानी में अदरक (Ginger) उबालकर उसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पी सकते हैं. इसमें पुदीना भी डाला जा सकता है. इससे पेट साफ होता है और वजन कम होने में भी मदद मिलती है. 

Photo Credit: iStock

खीरा 

पानी से भरपूर खीरा पाचन में सहायक होता है और पेट के लिए बेहद अच्छा भी है. खीरे में विटामिन सी होता है जो पेट फूलने की दिक्कत में खासकर असरदार है. कच्चा खीरा खाएं, पेट को आराम महसूस होगा. 

Advertisement
सौंफ का पानी 

सौंफ पेट के लिए बेहतरीन साबित होने वाला मसाला है. सौंफ के दाने (Fennel Seeds) पेट को सिर्फ ठंडक ही नहीं देते बल्कि पेट की दिक्कतों से छुटकारा भी दिलाते हैं. सौंफ के दाने एक गिलास पानी में उबालें. इस पानी को हल्का गर्म ही पिएं. आप सौंफ के दाने चबा भी सकते हैं. 

Advertisement
केला 

केले पौटेशियम से भरपूर होते हैं जोकि ब्लोटिंग की दिक्कत को दूर करने में कमाल के साबित होते हैं. हेल्दी सोडियम और पौटेशियम बैलेंस से शरीर का वॉटर बैलेंस भी अच्छा होता है. पेट फूलने पर आप केले खा सकते हैं, एवोकाडो खा सकते हैं और संतरा या किवी भी खाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kuldeep Yadav NDTV Exclusive Interview: T20 World Cup जीतने के बाद कुलदीप यादव का पहला इंटरव्यू
Topics mentioned in this article