चेहरे पर कील की तरह जमे दिखते हैं ब्लैकहेड्स, तो इन घरेलू नुस्खों से Blackheads की हो जाएगी छुट्टी 

Blackheads Home Remedies: ब्लैकहेड्स स्किन की सतह के अंदर तक जमे होते हैं और त्वचा को खुरदुरा बना देते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए क्या किया जा सकता है, जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

Skin Care: स्किन से जुड़ी कई दिक्कतों में से एक है ब्लैकहेड्स. चेहरे पर ब्लैकहेड्स ज्यादातर गाल, नाक और ठुड्डी पर निकलते हैं. ये छोटी-छोटी काली कीलों जैसे लगते हैं और हाथ लगाने पर त्वचा पर खुरदुरे लगते हैं. ब्लैकहेड्स (Blackheads) तब बनते हैं जब त्वचा पर हेयर फॉलिकल्स बड़े हो जाते हैं और उनमें एक्सेस ऑयल और डेड स्किन सेल्स जमने लगती है. इन ब्लैक्हेड्स को प्राकृतिक तरीकों से हटाया जा सकता है. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो ब्लैकहेड्स दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान भी है. 

कॉफी में यह चीज मिलाकर लगा लीजिए फेस पैक, झुर्रियों वाली त्वचा होने लगेगी टाइट

ब्लैकहेड्स के घरेलू उपाय | Blackheads Home Remedies 

चीनी और नींबू का स्क्रब 

ब्लैकहेड्स हटाने के स्किन को एक्सफोलिएट किया जा सकता है. स्किन को स्क्रब से एक्सफोलिएट किया जा सकता है. स्क्रब बनाने के लिए चीनी (Sugar) में नींबू का रस मिलाएं और फिर चेहरे पर ब्लैकहेड्स वाली जगह 3 से 4 मिनट मलने के बाद धो लें. 

लंबे, घने और सुंदर बाल पाने के लिए इन 4 तेलों को लगा सकती हैं आप, लटें लहराने लगेंगी कमर तक

Advertisement
अंडे का सफेद हिस्सा 

ब्लैकहेड्स हटाने का एक और अच्छा तरीका है अंडे का सफेद (Egg Whites) भाग लगाना. खासकर अगर नाक पर ब्लैकहेड्स निकल आए हैं तो अंडे की सफेदी लगा सकते हैं. इसके लिए अंडे के सफेद हिस्से को त्वचा पर लगाएं और उसके ऊपर टिशू पेपर लगा लें. जब टिशू सूख जाए तो एक तरफ से छुड़ाना शुरू करें. ब्लैकहेड्स निकलने लगते हैं. 

Advertisement
बेकिंग सोडा और पानी 

एक कटोरी में बेकिंग सोडा (Baking Soda) लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाकर हाथों से मलें. थोड़ी देर मलने के बाद धोकर हटा लें. ब्लेकहेड्स पर असर दिखता है. 

Advertisement
शहद और दालचीनी 

इस स्क्रब से भी ब्लैकहेड्स हटते हैं. एक चम्मच शहद लें और उसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें. नेचुरल एंटीबैक्टीरियल गुणों वाले इस स्क्रब को चेहरे पर 5 से 7 मिनट ब्लैकहेड्स पर मलने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार इसे आजमाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah प्रमुख की मौत की पुष्टि, Iran के Supreme Leader Khamenei का ठिकाना बदला गया- Report
Topics mentioned in this article