अखरोट खाने का सही समय, तरीका और इसके फायदे क्या हैं आइए जानते हैं

यह भूख को कंट्रोल करता है. इसके सेवन से वेट कंट्रोल में रहता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाव करते हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Akhrot benefits : अपने कुरकुरापन के अलावा, अखरोट आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं. अखरोट वसा का बड़ा स्त्रोत माना जाता है.  इन्हें हृदय और आंत के स्वास्थ्य, रक्तचाप और यहां तक कि पुरुष प्रजनन क्षमता पर लाभकारी प्रभाव से भी जोड़ा जाता.यह ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) आपके दिमाग के लिए पावरहाउस (powerhouse dry fruits) की तरह काम करता है. लेकिन इसको खाने का सही तरीका और समय क्या होता है आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं. तो आइए जानते हैं. मुंह की बदबू से छुटकारा पाना है तो घर पर बने इस माउथवॉश से करिए 30 सेकेंड गरारा, सांसे होंगी ताजी

कैसे खाएं अखरोट

अखरोट एक हेल्दी ड्राई फ्रूट (Healthy dry fruit) है, जिसे आप भिगोकर खाते हैं तो लाभ आपको ज्यादा मिलेंगे. इसे पेट आसानी से पचा लेता है. यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है. आपको बता दें कि इसे आप बिना भिगोए खाते हैं, तो फिर यह कड़वा लग सकता है. आप गर्मियों में तो खासतौर से भिगोकर खाइए क्योंकि ये इसकी तासीर गरम होती है, ऐसे में भिगोकर खाएंगे तो लाभ मिलेगा.वहीं, इसको खाने का सही समय सुबह है. 

Photo Credit: iStock

रोज कितने अखरोट खाएं

एक मुट्ठी अखरोट पर्याप्त है आपको हेल्दी रखने के लिए. 

अखरोट के पोषक तत्व 

- अखरोट में ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होती है.

अखरोट खाने के फायदे

Photo Credit: Reckonsoft

- इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. असल में अखरोट फाइबर भरपूर मात्रा में होती है, यही कारण है कि ये पेट के लिए लाभकारी है. 

- वहीं, अखरोट खाने से आपको नींद अच्छी आती है. यह अवसाद और चिंता को दूर रखता है. इतना ही नहीं यह आपकी स्किन और हेयर के लिए भी बहुत हेल्दी है.

Photo Credit: iStock

- इसके ओमेगा 3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं. वहीं, अखरोट आपके ब्रेन के लिए अच्छा होता है. 

- यह भूख को कंट्रोल करता है. इसके सेवन से वेट कंट्रोल में रहता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाव करते हैं. 


 

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article