दूध ही नहीं इन देसी चीजों से कर सकते हैं शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी

आप दूध के अलावा किन फूड्स से कैल्शियम की कमी को पूरी कर सकते हैं, उसके बारे में आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
मछलियां उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन और ओमेगा-3 प्रदान करती हैं, जो आपके हृदय, मस्तिष्क और त्वचा के स्वास्थ्य को फायदा पहुंचा सकती हैं.

Calcium food : कैल्शियम हड्डियों और दांत की सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व है. इतना ही नहीं ये मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र के कार्यों के लिए बहुत आवश्यक है. लेकिन जब इनकी कमी होती है तो ना सिर्फ बोन्स और मांसपेशियां कमजोर होती हैं बल्कि स्किन और हेयर पर भी इसका असर पड़ता है. ऐसे में आप दूध के अलावा किन फूड्स से कैल्शियम की कमी को पूरी कर सकते हैं, इसके बारे में आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

ये योगासन आपके चेहरे को करेंगे टाइट, ब्लड सर्कुलेशन होगा तेज

कैल्शियम की कमी कैसे करें पूरी

1- कई ऐसे बीज होते हैं जिसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, इनमें खसखस, तिल, अजवाइन और चिया बीज शामिल हैं.उदाहरण के लिए, 1 बड़ा चम्मच (9 ग्राम) खसखस 127 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

Advertisement

2- बीज प्रोटीन और स्वस्थ वसा भी प्रदान करते हैं. उदाहरण के लिए, चिया बीज पौधे-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं.

3- तिल के बीज में 1 बड़ा चम्मच (9 ग्राम) कैल्शियम, साथ ही तांबा, लोहा और मैंगनीज सहित अन्य खनिज होते हैं.

4- पनीर प्रोटीन भी प्रदान करता है. पनीर में प्रति कप 23 ग्राम प्रोटीन होता है. दही प्रोबायोटिक्स से भी भरपूर होते हैं, एक प्रकार के लाभकारी बैक्टीरिया जो प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ावा दे सकते हैं, हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा सकते हैं.

5- एक कप (245 ग्राम) सादे दही में कैल्शियम के लिए 23% (डीवी) होता है, साथ ही फॉस्फोरस, पोटेशियम और विटामिन बी2 और बी12 की भरपूर मात्रा होती है.

Advertisement

 6- मछलियां उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन और ओमेगा-3 प्रदान करती हैं, जो आपके हृदय, मस्तिष्क और त्वचा के स्वास्थ्य को फायदा पहुंचा सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article