भारत की ये 5 जगहें होली सेलिब्रेशन के लिए हैं फेमस, इस बार यहां जरूर मनाएं रंगों का त्योहार

आज हम आपको होली का त्योहार मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं उसके बारे में बताने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
वृन्दावन में होली (Vrindawan holi 2024) एक ऐसा अवसर है जिसमें वैष्णवों की भारी भीड़ उमड़ती है.

Holi celebration in India 2024 :  होली का खुमार लोगों पर फाल्गुन शुरू होते ही चढ़ने लगता है. होली (holi 2024) यह एक ऐसा त्योहार है जो न केवल चेहरे को बल्कि दिलों को भी खुशियों के रंगों से रंग देता है. यह एक ऐसा पर्व है जिसमें दुश्मन भी सारे गिले शिकवे दूर करके एक दूसरे के गले लग जाते हैं. भारत में तो कई ऐसी जगहें हैं जहां की होली राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फेमस हैं. आज हम आपको होली का पर्व मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं उसके बारे में बताने वाले हैं. 

मथुरा, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के ब्रज में स्थित, मथुरा शहर भारत में होली मनाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. ऐसा कहा जाता है कि यह भगवान कृष्ण का जन्मस्थान है.  होली के दौरान, मथुरा लोगों के लिए स्वर्ग बन जाता है. यहां पर होली मनाने देश-विदेश से लोग पहुंचते हैं.

वृंदावन, उत्तर प्रदेश

वृन्दावन में होली एक ऐसा अवसर है जिसमें वैष्णवों की भारी भीड़ उमड़ती है. वृन्दावन में बांके बिहारी मंदिर उत्सव का केंद्र होता है.यह उल्लास एक सप्ताह तक जारी रहता है, जो फूलों की होली से शुरू होता है, विधवा होली के साथ आगे बढ़ता है और होली से एक दिन पहले रंगों के दंगल के साथ समाप्त होता है. कृष्ण के प्रति समर्पित इस शहर में आपको लोग अलग-अलग रंगों में नहाए हुए मिलेंगे.

Advertisement

No smoking day 2024 : आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानिए स्मोकिंग छुड़ाने के आसान घरेलू नुस्खे

बरसाना, उत्तर प्रदेश

बरसाना की लट्ठमार होली बहुत फेमस है. होली में मथुरा के दो उपनगरों बरसाना और नंदगांव की महिलाएं पुरुषों को लाठियों से पीटती हैं, जबकि पुरुषों को ढाल के नीचे खुद को इससे बचाना होता है. लट्ठमार होली मुख्य होली के एक सप्ताह पहले शुरू होती है.

Advertisement
पुष्कर, राजस्थान

ऐसा शायद ही कोई त्योहार होगा जिसकी धूम राजस्थान में ना हो. राजस्थान का शहर पुष्कर (Pushkar) अपने पुष्कर मेले और रेगिस्तान के लिए ही नहीं जाना जाता बल्कि यह होली के लिए भी बहुत फेमस है. होली पर पुष्कर रंगों से सराबोर हो जाता है. 

Advertisement
हंपी, कर्नाटक 

दक्षिण भारत के हंपी में विजयनगर साम्राज्य हुआ करता था और इसे यूनेस्को से वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा प्राप्त है. होलिका दहन (Holika Dahan) के साथ-साथ यहां धुलंडी भी मनाई जाती है. हंपी में पारंपरिक तौर पर होली मनाने जाया जा सकता है. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hathras में सत्संग में मची भगदड़, 100 से ज़्यादा लोगों की मौत | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article